Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: Be careful if you are fond of eating potatoes, otherwise you can fall of these 4 diseases
 

Health Tips: आलू ज्यादा खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, वरना इन 4 रोगों का हो सकते हैं शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2021, 13:58 IST
potato (catch news)

आलू हर किसी को पसंद होता है. इसका इस्तेमाल हम अधिकतर सब्जियों में करते हैं. बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनका बिना आलू के गुजारा भी नहीं होता है. आलू की सब्जी बच्चों से लेकर बुजुर्ग हर वर्ग के लोग खाना पसंद करते हैं. आलू जितना लोगों के लिए पसंदीदा होता है, उतना ही ये हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है. आलू का अधिक सेवन करने से कई तरह की समस्याएं होती है. 

 

वजन का बढ़ना

आलू खाने से शरीर का वेट बढ़ता है इस बात से हर कोई वाकिफ है. अगर किसी को अपना वजन बढ़ाना है, तो उसके लिए आलू एक अच्छा माध्यम है लेकिन अगर आपको अपना वजन कम करना है, तो इससे आपको काफई समस्या हो सकती है.

 

ब्लड प्रेशर की समस्या

रोजाना आलू खाने वालों को ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है. आलू खाने वालों का ब्लड प्रेशर बढ़ता है. एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अगर आप सप्ताह में चार या उससे ज्यादा आलू खाते हैं, तो आपको ब्लड प्रेशर की जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती है.

शुगर की समस्या

डायबिटीज के मरीजों को आलू से दूरी बना लेनी चाहिए वरना इससे शुगर की समस्याएं बढ़ सकती हैं. आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो शरीर में मौजूद ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होता है. आलू अधिक खाने से शुगर लेवल बढ़ता है.

एसिडिटी की प्रॉब्लम

आलू का अधिक सेवन करने से गैस-एसिडिटी की समस्या होती है. अगर आपको एसिडिटी की समस्या होती है, तो आलू खाने से बचें, वरना ये गंभीर रूप धारण कर सकता है. 

सावधान: खाना खाने के तुरंत बाद गलती से भी न करें ये काम, खतरनाक बीमारी के हो सकते हैं शिकार

चावल के साथ रोजाना जहर खा रहे हैं आप, कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

First published: 3 September 2021, 13:58 IST
 
अगली कहानी