Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: Be careful immediately, cases of brain cancer, stroke and Alzheimer's are increasing rapidly in India
 

Health Tips: तुरंत हो जाएं सावधान, भारत में तेजी से बढ़ रहे ब्रेन कैंसर, स्‍ट्रोक और अल्‍जाइमर के मामले

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2021, 8:53 IST
brain cancer story (catch news)

Health Care Tips: कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में फैला हुआ है. कई लोग इससे ठीक हो चुके हैं, लेकिन इसके साथ-साथ ऐसी कई बीमारियां हैं जो लोगों के अंदर धीरे-धीरे जगह बनाती जा रही हैं. लोगों की बेकार दिनचर्या, घटिया लाइफस्‍टाइल, हाइजीन और स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति की गई लापरवाही से भारत में यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर्स (Neurological Disorders) कई लोगों में लगातार बढ़ रहा है.

द लेंसेट ग्‍लोबल हेल्‍थ (The Lancet Global Health) जर्नल में हाल ही में एक रिपोर्ट प्रकाशित किया गया था. इस रिपोर्ट में स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों ने न्‍यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर को लेकर चिंता जाहिर की है. विशेषज्ञों ने तेजी से बढ़ रही इस बीमारी के प्रति सतर्क रहने को कहा है. विशेषज्ञों ने बताया कि भारत में पाए जाने वाले तीन तरह के न्‍यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर्स में से दो डिसऑर्डर का ग्राफ साल 1990 से लेकर 2019 तक लगभग दोगुना हो गया है.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि न्‍यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर्स का ऐसे बढ़ना हेल्‍थ सिस्‍टम (Health System) के लिए बहुत बड़ी चुनौती है. निम्‍न और मध्यम आय वर्ग वाले देश भारत के लिए यह बहुत ही चिंता की बात है. इन डिसऑर्डर्स को लेकर भारत में अभी तक न ही लोगों के पास पूरी जानकारी है और न ही इसके इलाज के लिए भारत में लोगों के पास सुविधा है.

रिपोर्ट केै अनुसार, 1990 से लेकर 2019 तक भारत में ब्रेन कैंसर (Brain Cancer), स्‍ट्रोक (Stroke), अल्‍जाइमर, सिरदर्द, चोट लगने के बाद पैदा होने वाले न्‍यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर बहुत तेजी से बढ़ा है.  इन सालों में यह बढ़कर लगभग दोगुने हो गए हैं. देश के अलग-अलग राज्‍यों में अलग-अलग तरह के डिसऑर्डर के मामले बढ़े हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, असम, छत्‍तीसगढ़, ओड़ीसा, पश्चिम बंगाल तथा त्रिपुरा में स्ट्रोक के सबसे ज्‍यादा मामले सामने आए हैं. वहीं चोट लगने के बाद न्‍यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर के सबसे ज्‍यादा मामले तमिलनाडू, लद्दाख, जम्‍मू कश्‍मीर, केरल तथा गोवा से सामने आए हैं. जबकि केरल में अल्‍जाइमर के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. 

Health Tips: लिपस्टिक लगाते समय सावधान रहें लड़कियां, वरना सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

Coronavirus: स्मोकिंग और गुटखा खाने वाले तुरंत हो जाएं सावधान, कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा

First published: 16 July 2021, 8:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी