Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health tips benefits of watermelon seed
 

तरबूज का बीज किसी जड़ी-बूटी से नहीं है कम, इन 5 गंभीर बीमारियों के लिए है रामबाण

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 May 2019, 15:11 IST

गर्मियों में ज्यादातर लोग तरबूज खाते हैं. तपती गर्मी में तरबूज खाने से मन को तरोताजगी का अनुभव होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ तरबूज ही नहीं इसका बीच भी हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्य़ादा फायदेमंद होता है.

अगर आपने गलती से तरबूज के बीज का सेवन कर लिया है, तो घबराइए नहीं. इसके बीज से आपके शीर को काफी फायदा मिलता है. कई ऐसे लोग होते हैं, जो इसके बीज को फेंकते नहीं. बल्कि इकट्ठा करके रखते हैं. चलिए जानते हैं तरबूज के बीज खाने के फायदे-

पाचन तंत्र

तरबूज के बीज में डायट्री फाइबर मौजूद होता है, जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में काफी मददगार साबित होता है. इसके साथ ही तरबूज के बीज का सेवन करने से पाचन संबंधी कई समस्याओं जैसे- कब्ज, गैस इत्यादि की समस्या दूर होती है.

गर्म खाना फूंक-फूंक कर खाने वाले हो जाएं सावधान, वरना इस गंभीर बीमारी से हो सकते हैं परेशान

जॉन्ड‍िस

अगर आपके बच्चे या फिर आप जॉन्ड‍िस की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए तरबूज का बीज काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आप तरबूज के बीजों को पिसकर चाय में डाल लें. इस चाय को रोजाना पीने से आपका जॉन्डिस कुछ ही दिनों में ठीक हो सकता है.

ब्ल्ड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए तरबूज का बीज काफी फायदेमंद होता है. तरबूज का बीज आपके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है.

हाईपरटेंशन

तरबूज के बीज में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. जो हमारी त्वाचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके साथ-साथ तरबूज के बीज से तनाव और हाइपरटेंशन से छुटकारा मिलता है.

किडनी स्टोन

तरबूज के बीजों का नियमित रूप से सेवन करने से किडनी की समस्याओं से बचा जा सकता है. तरबूज की चाय पीने से किडनी स्टोन या पथरी की समस्या दूर होती है.

गर्मियों में मोजे पहनने के शौकीन हो जाएं सतर्क, वरना हो सकती है ये 3 गंभीर बीमारी

First published: 10 May 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी