Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: Body builders should be careful, if food supplements are taken by mistake body will suffer
 

जिम में बॉडी बनाने वाले हो जाएं सावधान, गलती से भी लिया फूड सप्लीमेंट तो शरीर को होगा भारी नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2021, 10:53 IST
food suppliments (catch news)

Health Care Tips: आजकल के ज्यादातर युवक अपनी बॉडी को अच्छा दिखाने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं. वहीं जिम मालिक उनको फूट सप्लीमेंट, स्टेरायड तथा कई अन्य प्रतिबंधित ड्रग्स देकर अच्छी बॉडी बनाने का लालच देते हैं. ये फूड सप्लीमेंट्स आपकी बॉडी को बेहतर बनाने के नाम पर दिए जा रहे हैं.

तेजी से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा

क्या आपको पता है कि ये फूड सप्लीमेंट्स आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके अलावा आपको मानसिक बीमारियां भी दे रहे हैं. बता दें कि फूड सप्लीमेंट अथवा स्टेरायड लेने से आजकल के युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. विशेषज्ञों के अनुसार, 90 फीसदी स्टेरायड एनाबोलिक होते हैं. स्थानीय जिम में ये स्टेरायड आसानी से उपलब्ध होते हैं.

ये स्टेरायड डॉक्टर्स की सलाह के बिना युवाओं को दिए जा रहे हैं. जो स्थानीय और सस्ते फूड सप्लीमेंट से बनते हैं. युवा ऐसे घटिया फूड सप्लीमेंट प्रोटीन की भरपाई के लिए उपयोग में लाते हैं. डॉक्टर्स कहते हैं कि इससे युवाओं में पागलपन आ जाता है. युवा इस फूड सप्लीमेंट के आदि हो जाते हैं.

आत्महत्या की खबरें आ चुकी हैं सामने

डॉक्टर्स कहते हैं कि इन स्टेरायड का आदि होना युवाओं को लिए काफी ज्यादा खतरनाक हैस्टेरायड की लत होने के कारण कुछ युवाओं की आत्महत्या की भी खबर सामने आ चुकी है. चिकित्सकों के अनुसार, इससे युवाओं में हार्मोनल डिसऑर्डर आता है. इससे हड्डी, जोड़ों से संबंधी समस्या तथा कई रोग समय से पहले युवाओं में हो रहे हैं.

विशेषज्ञ कहते हैं कि किसी भी तरह के फूड सप्लीमेंट बिना डॉक्टर की सलाह के या हेल्थ ट्रेनर की निगरानी के नहीं लिए जाने चाहिए. फूड सप्लीमेंट और स्टेरायड का इस्तेमाल आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है. वहीं प्रोटीन के रूप में अतिरिक्त रसायन का उपयोग आपकी किडनी को कमजोर करता है.

स्टेरायड से शरीर में हो सकता है संक्रमण

एक नॉर्मल इंसान को उसके एक किलो वजन के हिसाब से मात्र एक ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है. किसी इंसान का वजन यदि 70 किलो है तो उसे दिनभर में 70 ग्राम प्रोटीन ही चाहिए होता है. वहीं खिलाड़ी के लिए इसकी जरूरत दोगुनी मात्रा की होती है. स्टेरायड आपके शरीर में डेढ़ साल तक उपलब्ध रहता है. इससे आपके शरीर में कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं.

OMG: मास्क पहनकर रनिंग कर रहा था शख्स, बाएं से दाएं खिसककर आ गया दिल और फट गया फेफड़ा

Health Tips: आपके भी गर्दन और कंधे में अक्सर होता है दर्द तो ऐसे पाएं निजात, करें ये छोटे-छोटे व्यायाम

First published: 14 October 2021, 10:53 IST
 
अगली कहानी