Home » हेल्थ केयर टिप्स » health Tips eating baasi roti treat diabetes
 

बासी रोटी को फेंक कर ना करें बर्बाद, ऐसे खाने से सेहत को होंगे कई लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2019, 10:11 IST

बहुत से लोगों के घरो में रात के समय दो-तीन ज्यादा रोटी बन जाती है, जिसे कई लोग बासी होने पर सुबह फेंक देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आज से ऐसा करना बंद कर दीजिए. बासी रोटी को बेकार समझकर इसे फेकने की गलती ना करें. इसे रोजाना डाइट में शामिल करें. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको सेहत से जुड़े कई लाभ होंगे. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.चलिए जानते हैं बासी रोटी खाने के फायदे-

यदि आप ऐसा सोचते हैं कि रात की बची हुई रोटी सेहत के लिए घातक होती है. इसके पोषक तत्व खत्म हो चुके हैं, तो ऐसा मानना बिलकुल गलत होगा. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि रात की बची रोटी में पोषक तत्वों के साथ नमी बनी रहती है, जिसे आप बेफिक्र होकर अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सेहत और खूबसूरती के लिए वरदान है ये चीज, हर एक हिस्से में छुपा है अद्भुत फायदा

इसी के साथ जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें बासी रोटी को ठंडे दूध में 10 मिनट के लिए भिगोकर रखें और उसका सेवन करें. ऐसा करने से ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म हो सकती है.

बासी रोटी खाने से लोगों को अपच, गैस, पेट की खराबी और एसिडिटी की समस्या खत्म होती है. यदि आप सोने से पहले बासी रोटी को ठंडे दूध के साथ खाएं, तो नींद की समस्या दूर होगी. इसी के साथ अगर आपको डायबिटीज़ की समस्या है, सुबह खाली पेट ठंडा दूध और रात की बासी रोटी खाएं. इसके आपका डायबिटीज कंट्रोल रहेगा.

आपकी ये गलतियां आपको बना सकती हैं नपुंसक, समय रहते हो जाएं सावधान

First published: 11 April 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी