Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips Effect habitual Knuckle cracking on hand function
 

उंगलियों को चटकाने की है आदत तो आज ही बदल लें, वरना जीवन भर झेलनी पड़ेगी ये बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2019, 15:11 IST

अक्सर हम लोगों को हाथ की उंगलियों को चटकाते है. जब भी हमारे हाथ या उंगलियों में दर्द होता है, तो हम आराम देने के लिए अपने हाथों की उंगलियों को चटका कर उसे फोड़ते हैं. अगर आपकी भी ये आदत है, तो संभल जाएं. क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

डॉक्टर्स के अनुसार, हाथ या पैर की उंगलियों को चटकाने से आपकी हडि्डयों पर इसका बुरा असर पड़ सकता है. साथ ही इससे आपके काम करने की क्षमता भी कम हो सकती है. अगर आपको भी ऐसी आदते हैं, तो इसे छोड़ दें-

अगर आपको उंगलियां चटकाने की आदत हैं, तो गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. आपकी हमारे शरी में ज्वॉइंट होता है, वहां एक खास तरह की लिक्विड होता है. ये लिक्विड हमारे शरीर की हड्डियों को जोड़ने में मदद करता है. इस लिक्विड का नाम synovial fluid है.

सेक्स के अलावा इस बीमारी से पीड़ित लोगों को कुछ नहीं रहता याद, जानें इसका कारण

synovial fluid हमारे शरीर में ग्रीस की तरह काम करता है. यानि ये हडि्डयों को एक दूसरे से रगड़ खाने से रोकता है. synovial fluid लिक्विड में मौजूद गैस से कार्बन डाई ऑक्साइड नई जगह बनाती है और इससे बुलबुले बन जाते हैं. जब हम हड्डियां चटकाते हैं, तो ये बुलबुले फूट जाते हैं. इससे समस्याएं आने लगती हैं.

इससे हो सकता है गठिया

एक्सपर्ट के मुताबिक, उंगलियां चटकाने से गठिया की समस्या हो सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, हडि्डयां आपस में लिगामेंट से जुड़ी होती हैं. अगर आप बार-बार उंगलियां चटकाते हैं, तो इससे synovial fluid लिक्विड कम होने लगता है. अगर आप ऐसा हमेशा करते हैं, तो आपके पूरे जीवनभर गठिया की समस्या झेलनी पड़ सकती है.

हार्ट की समस्या, बढ़ती उम्र के असर सहित इन तमाम बीमारियों को खत्म करता है मूंगफली का सेवन

उंगलियों में आ सकती है सूजन

कुछ अध्ययन में खुलासा हुआ है कि उंगलियां चटकाने से हाथों में सूजन आ सकती है. इसके साथ ही सॉफ्ट टिश्यूज में सूजन की समस्या हो सकती है. एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि अगर आप काफी लंबे समय तक उंगलियां चटकाते हैं, तो आपकी उंगलियां काम करना बंद कर सकती हैं.

बासी रोटी को फेंक कर ना करें बर्बाद, ऐसे खाने से सेहत को होंगे कई लाभ

First published: 11 April 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी