Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips for shortness of breathe problem home remedies
 

इन घरेलू नुस्खों से करें सांस फूलने की बीमारी का इलाज, चंद दिनों में दिखने लगेगा फर्क

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 September 2021, 14:57 IST

कुछ लोगों को सांस फूलने की बीमारी होती है. जिसे डिस्पेनिया कहते हैं. इस स्थिति में फेफड़ों में पर्याप्त मात्रा में हवा नहीं आ पाती है. दिल और फेफड़ों में किसी भी तरह की समस्या के कारण सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. जबकि कुछ लोगों को अचानक से सांस फूलने की दिक्कत होने लगती है.

आप सांस फूलने का इलाज आप घरेलू उपायों से भी कर सकते हैं. जो असरदार होने के साथ साथ उनका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है. चलिए आपको बताते हैं सांस फूलने के घरेलू उपचार के बारे में...


 

ओवरवेट होने या मोटापे, हवा में मौजूद किसी भी प्रदूषित हवा, ज्यादा ठंड, कठिन व्यायाम और एंग्जायटी के कारण भी सांस फूलने लगती है. इसके अलावा अस्थमा, एनीमिया, क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, ह्दय का सही तरह से काम न करना, कैंसर और टीबी की वजह से भी सांस फूलने लगती है.

डेंगू और मलेरिया के मच्छरों से ऐसे पाएं छुटकारा, बिना खर्च किए परिवार को रखें सुरक्षित

ऐसे करें घर में उपाय-

गर्दन और कंधे की मांसपेशियों का आप आराम दें. अब दो बार नाक से धीमा सांस लें और मुंह को बंद कर रखें.जिस तरह से सीटी बजाते वक्त हमारे होंठ होते हैं वैसे रखएं. इसके बाद धीरे से होंठों से सांस छोड़ें और चार तक गिनती करें. यदि आपके फेफड़ों में हवा फंस गई है तो वो इस उपाय से निकल जाएगी.

भिंडी खाने के तुरंत बाद न करें ये दो चीजें खाने की गलती, पेट में जाते ही बन जाती है जहर

First published: 8 September 2021, 14:57 IST
 
अगली कहानी