Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: If you also do this work to get a thin waist, then your kidney may fail
 

सावधान: पतली कमर पाने के लिए अगर आप भी करते हैं ये काम, तो आपकी किडनी हो सकती है फेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2021, 10:53 IST
flat tommy story (Catch News)

Health Care Tips: सुंदर और आकर्षक दिखना कौन नहीं चाहता! इसके लिए हर कोई अपना वजन घटाकर अपनी कमर को पतली करना चाहता है. आजकल हर कोई खुद को फिट रखना और अपनी बॉडी को मेनटेन करना चाहता है. आपने ध्यान दिया होगा कि सबसे पहले कमर पर ही चर्बी इकट्ठा होती है, इसलिए हर कोई अपनी कमर को पतली करना चाहता है.

अपनी कमर पतली करने के लिए लड़के हों या लड़कियां  एक्सरसाइज करके या जिम में पसीना बहाकर अपने फिगर को परफेक्ट रखने की कोशिश करते हैं. लड़कियां तो अपनी कमर को पतला रखने के लिए कई बार हाई प्रोटीन डाइट, स्टेरॉइड्स और इंजेक्शन का भी सहारा लेती हैं. अगर आप भी ऐसा कर रही हैं तो आपको तुरंत सावधान होने की जरूरत है.

हाई प्रोटीन डाइट, स्टेरॉइड्स और इंजेक्शन का न करें इस्तेमाल

आप शायद नहीं जानती होंगी कि इस तरीके का प्रयोग करने से आपकी किडनी में सीधा असर पड़ता है. आप जानकर दंग रह जाएंगी कि हाई प्रोटीन डाइट, स्टेरॉइड्स और इंजेक्शन के इस्तेमाल से आपकी किडनी भी फेल हो सकती है. उन लोगों पर एक रिसर्च किया गया है जिन्होंने अपनी कमर को पतला करने के लिए स्टेरॉइड्स का सेवन किया.

इसके अलावा जिन लोगों ने सिक्स पैक और फ्लैट टमी के लिए जिम में अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज की. इन सभी लोगों में किडनी फेल होने की समस्या सामने आई. डॉक्टर्स का इस मामले में कहना है कि बॉलीवुड फिटनेस का आजकल ट्रेंड चल रहा है. आज का युवा वर्ग खुद को अपने फेवरेट एक्टर और एक्ट्रेस की फीगर की तरह बनाने में जुटा हुआ है.

किडनी हो सकती है फेल

डॉक्टर्स कहते हैं कि अपने फेवरेट एक्ट्रेस की तरह कमर पाने के लिए लड़कियां इस तरीके की सभी चीजों का इस्तेमाल करने लगती हैं. जिसमें स्टेरॉयड और हार्मोन इंजेक्शन का इस्तेमाल करने से सीधे आपकी किडनी पर असर पड़ता है.
 
डॉक्टर्स के अनुसार, अगर आप अपनी कमर को पतली करना चाहती हैं तो एक्सरसाइज और योग करें. यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन अपने फिगर को परफेक्ट बनाने के चक्कर में ऐसी चीजों का इस्तेमाल न करें. ये आपकी सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है.
 
 
First published: 3 June 2021, 10:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी