Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: If you are not able to get sleep then be careful, sexual life will be affected badly
 

Health Tips: नहीं ले पाते हैं पूरी नींद तो तुरंंत हो जाएं सावधान, सेक्सुअल लाइफ पर पड़ेगा बुरा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 August 2021, 8:55 IST
Sex Life (catch news)

Health Care Tips: हर इंसान के लिए डेली 6 से 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है. अगर नींद पूरी नहीं होगी तो आपका किसी काम में मन नहीं लगेगा. इसके साथ ही आपकी तबियत भी ठीक नहीं रहेगी. अच्छी नींद स्वस्थ तन और मन के अलावा सेक्शुअल रिलेशनशिप के लिए भी बहुत जरूरी है. पुरुषों को नींद पूरी न कर पाने की वजह से बहुत सारी सेक्शुअल प्रॉब्लम्स हो सकती हैं.

सेक्शुअल ड्राइव का लो होना 

पुरुषों को अगर नींद न आने की समस्या है अथवा किसी कारणवश वह ठीक से नींद नहीं ले पाते तो उनका मूड जल्दी बदल जाता है. मूड स्विंग्स के कारण उनकी सेक्शुअल ड्राइव पर असर पड़ता है. दरअसल, थकान और नींद के अभाव की वजह से उनमें लो सेक्शुअल ड्राइव रहती है. अगर आप खुद को चुस्त दुरुस्त रखना चाहते हैं और स्वस्थ शारीरिक संबंध बनाना चाहते हैं तो आपको कम से कम 6 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है.

इंफर्टिलिटी की समस्या

नींद पूरी न होने की वजह से पुरुषों को इंफर्टिलिटी (Infertility) की समस्या हो जाती है. जरूरी है समय रहते नींद न आने को लेकर डॉक्टर से सलाह ली जाए.

स्पर्म काउंट का घटना

अगर आप ढंग की नींद नहीं ले पाते हैं तो नींद के अभाव में आपका स्पर्म काउंट कम हो जाएगा. कम सोने की वजह से स्पर्म क्वालिटी (Sperm Quality) पर भी बुरा असर पड़ता है. नींद पूरा न होने की वजह से जल्दी थकान भी हो सकती है. इसकी वजह से सेक्स के समय ऑर्गेज्‍म (Orgasm) पर पहुंचने में परेशानी हो सकती है.

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन 

कई शोधकर्ताओं ने रिसर्च में बताया कि अच्छी नींद लेने वाले मर्द ज्यादा बेहतर तरीके से सेक्स कर पाते हैं. जबकि नींद न आने की समस्या से जूझने वाले पुरुषों को टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone Hormone) की शरीर में जरूरत से कम मात्रा और इरेक्शन में समस्या जैसी समस्याओं का समाना करना पड़ता है. 

सावधान: ऐसे लोगों को गलती से भी नहीं खानी चाहिए दही, फायदे की जगह हो सकता है बड़ा नुकसान

Health Tips: गुड़ खाने वाले इस बात का रखें ध्यान, वरना सेहत के लिए हो सकता है बड़ा नुकसानदायक

First published: 19 August 2021, 8:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी