Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: If you do not walk barefoot on grass every morning, will become victim of these serious diseases
 

सावधान: रोजाना सुबह घास पर नहीं टहलते नंगे पैर, इन गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2021, 8:51 IST
walk (catch news)

Health Care Tips: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में दिनभर काम करने की वजह से हम अपनी बॉडी का ध्यान नहीं रख पाते हैं. कई बार देर रात में सोने की वजह से और कई बार आलस की वजह से हम सुबह-सुबह उठकर टहलते नहीं हैं. जिससे हमारी सेहत को धीरे-धीरे काफी नुकसान पहुंच रहा है. वहीं अगर हम सुबह उठकर आधे घंटे टहलते हैं तो इससे कई तरह की बीमारियों से निजात पाई जा सकती है.

इसके अलावा बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता कि मॉर्निंग वॉक पर जाते समय स्पोर्ट्स शूज नहीं पहनने चाहिए. अगर आप बिना जूतों के यानी नंगे पैर सुबह-सुबह घास पर टहलते हैं तो इससे  आपको कई तरह के फायदे होते हैं. ये फायदे किसी चमत्कार से कम नहीं हैं. वहीं अगर आप सुबह उठकर नहीं टहलते हैं तो आपको बहुत नुकसान होता है. 

पैरों में आ सकती है सूजन

बढ़ती उम्र और लाइफ स्टाइल के चलते लोगों में पैरों में सूजन की समस्याएं होने लगी हैं. इसका सिर्फ एक ही इलाज है कि आप सुबह-सुबह उठकर नंगे पैर घास पर टहलें. अगर आप डॉक्टर्स के पास भी जाते हैं तो इस समस्या से जल्दी छुटकारा नहीं मिल पाता है. इसलिए यदि आप ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए घास पर चलना काफी असरकारी है.

अगर आप नंगे पाव घास पर चलते हैं तो इससे ऑक्सीजन युक्त ब्‍लड आपके शरीर में सही से सर्कुलेट होती है. जिस कारण पैरों में सूजन की समस्या नहीं होती है.

अनिंद्रा की हो सकती है बीमारी

अगर आप देर रात तक मानसिक काम करते हैं और सुबह उठकर नंगे पांव घास पर नहीं चलते हैं तो आपको नींद ना आने की समस्या हो सकती है. इसलिए आज से ही सुबह उठकर नंगे पांव घास पर चलना शुरू कर दें. यदि आप ऐसा रोजाना करने लगेंगे, तो आपको पर्याप्त नींद आने लगेगी और अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. अगर आप शाम को भी सिर्फ 15 मिनट के लिए नंगे पांव घास पर चलते हैं, तो आपकी अनिंद्रा से जुड़ी शिकायत दूर हो जाएगी.

आंखों की रोशनी हो सकती है कमजोर

हम सुबह से लेकर शाम तक कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं, वहीं जो लोग कंप्यूटर पर काम नहीं करते वह देर रात तक फोन चलाते रहते हैं. इसकी वजह से लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है. इसको ठीक करने का सबसे अच्छा उपाय है सुबह उठकर घास पर नंगे पांव टहलना. डॉक्टर्स बताते हैं कि पैरों में एक प्रेशर पॉइन्‍ट होता है. जब हम नंगे पाव घास पर चलते हैं तो इस प्रेशर पॉइन्‍ट पर दबाव पड़ता है. जिसकी वजह से आपके आंखों की रोशनी ठीक होती है.

कोरोना महामारी के दौर में दांत हो रहे हैं खराब, इस तरह रखें हेल्‍दी, इन चीजों को डाइट में करें शामिल

दूध पीने के बाद और पहले नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, शरीर को कर देती है बर्बाद

First published: 2 September 2021, 8:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी