Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: If you have these problems, do not eat guava at all, it can be harmful to health
 

सावधान: अगर आपको हैं ये समस्‍याएं तो बिल्कुल भी ना खाएं अमरूद, स्वास्थ्य को हो सकता है गंभीर नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2021, 10:52 IST
guava benifits (catch news)

Health Care Tips: अमरूद खाना हर किसी को पसंद होता है. अमरूद में विटामिन सी और फ्रुक्टोज भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस कारण इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. अमरूद पौष्टिक गुणों से भरपूर माना जाता है. इस कारण कहा जाता है कि अगर आप रोजाना एक सेब न खा पाएं तो एक अमरूद जरूर खा लें.

अमरूद में विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंटस और पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती है. एक अमरूद में 23 ग्राम कार्बोहाइडेट, 112 कैलोरी, 9 ग्राम फाइबर होता है. अमरूद में स्टार्च की मात्रा ना के बराबर होती है. इसमें फोलेट, बीटा कैराटिन जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. 

अमरूद में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इस कारण ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इन गुणों के बाद भी कुछ ऐसी परिस्थितियां हैं जिसमें यह आपकी सेहत को गहरा नुकसान पहुंचा सकता है. कुछ बीमारियों से पीड़ित लोगों को अमरूद खाने से परहेज करना चाहिए.

सर्जरी के समय ना खाएं अमरूद

अगर आपकी हाल ही में सर्जरी हुई है या आप सर्जरी करवाने जा रहे हैं तो आपको अमरूद के सेवन से बचना चाहिए. अमरूद के सेवन से ब्‍लड शुगर लेवल प्रभावित होता है. अगर आप सर्जरी के समय अमरूद खाते हैं तो इससे अधिक ब्‍लड लॉस हो सकता है. वहीं आपकी बीपी अनकंट्रोल हो सकती है.

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम

फाइबर की भरपूर मात्रा होने की वजह से अमरूद खाने से कब्ज से राहत मिलती है. हालांकि अगर इसका ज्यादा मात्रा में सेवन कर लेंगे तो यह आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं. खासकर जब आप इरिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित हों तो इसे खाने से बचना चाहिए.

गैस की हो सकती है समस्या

अमरूद में विटामिन सी और फ्रुक्टोज भरपूर मात्रा में पाई जाती है. अधिक मात्रा में अमरूद खा लेने से ये चीजें पेट में जाकरगैस और पेट के फूलने की समसया पैदा कर सकते हैं. अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या है तो अमरूद खाने से परहेज करना चाहिए.

डायबिटीज के मरीजों को रहना चाहिए दूर

अमरूद खाने से ब्‍लड शुगर लेवल कम हो सकता है. अगर आपको डाइबिटीज है तो आपको अमरूद का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए.

सावधान: दही के साथ गलती से भी ना खाएं ये चीजें, वरना आंतों में पड़ जाएंगे छाले

सावधान: खाली पेट गलती से भी न करें फलों का सेवन, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

First published: 9 August 2021, 10:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी