Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: If you smoke an empty stomach in the morning, then your kidney is going damage
 

Health Tips: सुबह उठकर खाली पेट पीते हैं सिगरेट तो खराब होने वाली है आपकी किडनी, तुरंत हो जाएं सावधान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2021, 13:53 IST
smoking (catch news)

Health Care Tips: बहुत सारे लोग सुबह उठते ही सिगरेट पीने लगते हैं. अगर आपको भी सुबह उठकर स्मोकिंग करने की आदत है, तो आपको तुरंत ही सावधान होने की जरूरत है. खाली पेट सिगरेट पीने से आपको कैंसर होने का खतरा तीन गुना बढ़ जाता है. वहीं आपकी किडनी पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. अगर सुबह उठकर हर रोज स्मोकिंग करते हैं तो आपकी किडनी जल्द ही खराब हो सकती है.

खाली पेट नहीं पीनी चाहिए कॉफी

सुबह उठते ही कॉफी नहीं पीनी चाहिए. सुबह उठकर खाली पेट कॉफी पीने से कार्टीसोल हार्मोन का लेवल एकदम बढ जाता हैं. इससे आपका स्ट्रेस और बढ़ने लगता है. सुबह उठकर पानी न पीना आपके लिए बहुत ही हानिकारक होता है. सुबह उठकर कम से कम एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. ऐसा न करने पर आपकी किडनी, लीवर को नुकसान होने का भी डर रहता है.

खाली पेट नहीं खाना चाहिए मसालेदार

सुबह उठकर कभी भी मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए. दरअसल, रात भर हमारा पेट खाली रहता है. इसके कारण पेट के अंदर एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप सुबह-सुबह ही मसालेदार खाने का नाश्ता करते हैं, तो इससे पाचन प्रक्रिया में परेशानी होती है.

सुबह उठकर नाश्ता छोड़ना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक

बहुत सारे लोग सुबह उठकर नाश्ता नहीं करते हैं. नाश्ता न करना भी आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. आपको सुबह उठने के एक घंटे के भीतर नाश्ता कर लेना चाहिए. नाश्ता न करने से आपको एसिडिटी की समस्या बढ सकती हैं. इसके साथ ही बॉडी में एनर्जी की कमी भी होने लगती है.

आपको भी है अनिद्रा की समस्‍या तो भूलकर भी न खाएं नींद की गोली, इस घरेलू नुस्खे से पलभर में सो जाएंगे आप

Health Tips: ऐसे लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए बैगन की सब्जी, पड़ सकता है पछताना

First published: 14 September 2021, 13:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी