Home » हेल्थ केयर टिप्स » Aloe Vera Skin Benefits : Health Tips of using Aloe Vera it is natural medicine for many problems
 

Aloe Vera Skin Benefits : स्किन के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है एलोवेरा का इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 April 2020, 13:27 IST

Aloe Vera Skin Benefits : प्राकृतिक गुणों (Natural Qualities ) से भरपूर एलोवेरा (Aloe Vera) स्किन (Skin) के लिए ही नहीं बल्कि ये आपकी सेहत (Health) के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. एलोवेरा को घृतकुमारी भी कहा जाता है. इसका इस्तेमाल किसी ओषधि के रूप मे भी किया जाता है. एलोवेरा का जिक्र ऋग्वेद में भी मिलता है. एलोवेरा के इस्तेमाल से कई तरह के फायदे होते हैं. यही नहीं इसका इस्तेमाल (Use) हर उम्र का शख्स कर सकता है.

यानी बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक कोई भी इसे इस्तेमाल कर सकता है. ऐलोवेरा के इस्तेमाल से सुंदर, बेदाग और चमकदार त्वचा पाई जा सकती है. इससे पेट और खासतौर पर लिवर का इलाज किया जा सकता है. इसके अलावा यह बालों (Hairs), मसूड़ों की मजबूती, सूजन (swelling), सिरदर्द के इलाज के साथ कोलेस्ट्रॉल घटाने (Cholesterol reduce) और डायबिटिज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है.


अगर आप अपनी त्वचा को गोरा बनाना चाहते हैं तो एलोवेरा सबसे कारगर उपाय है. इसके लिए सामान्य रूप से नींबू का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके कई लोगों को खुजली होने लगती है. वहीं एलोवेरा से बने लेप का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. इसका कई तरह से उपयोग किया जा सकता है. जैसे एलोवेरा का इस्तेमाल जैतून के तेल और शहर को साथ कर सकते हैं. इसके लिए एक बर्तन में एक चम्मच एलोवेरा के साथ इसे मिला लें. जैतून के तेल की चार बूंद डालें. इस लेप से चेहरे पर मालिश करें. लेप लगाने के बाद थोड़ी देर के लिए रहने दें और बाद में गर्म पानी से मुंह धो लें. ऐसे रोज करने से रंग निखरता है.

इसके साथ ही यह लेप चेहरे से मृत कोशिकाओं को हटा देता है और दाद-मुंहासे को दूर कर देता है. इसमें मौजूद शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करता है. वहीं जैतून एंटी ऑक्सिडेंट का काम करता है. इसके साथ ही एलोवेरा के इस पेस्ट से त्वचा पर झुर्रियां नहीं होती. इसके अलावा एलोवेरा का जैल बनाकर नियमित रूप से चेहरे पर स्क्रब करना भी फायदेमंद होता है. इसके लिए चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच बेकिंग सोड़ा को मिलाकर घोल बना लें. इस घोल को चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर बार मालिश करें और ठंडे पानी से मुंह धो लें.

शिमला मिर्च खाने से होते हैं ये अद्भुत फायदे, खून की कमी को करती है दूर

बता दें कि एलोवेरा एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी है. इसका इस्तेमाल मसूड़ों से खून आने की समस्या को खत्म कर देता है. इसके लिए एलोवेरा जेल से मसूड़ों पर मालिश करें ऐसे करने से तुरंत आराम मिलता है. यदि ब्रश करते समय खून निकलता है तो ब्रश करने से पहले थोड़ी देर एलोवेरा जेल से मालिश करनी चाहिए. यही नहीं एलोवेरा का रस नियमित रूप से पीने से दांत मजबूत होते हैं.

कच्चे दूध के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, दाग-धब्बों को खत्म करने के साथ होते ये फायदे

इसके अलावा एलोवेरा में मौजूूद फायबर पाचन क्रिया को मजबूत करता है. यदि आपका पेट बार-बार खराब होता है तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें, इसका इस्तेमाल करने से तत्काल लाभ मिलता है. जिन लोगों का पेट पूरी तरह साफ नहीं होता है, वे भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. बहुत कम लोगों को पता है कि एलोवेरा का जूस पीने से वजन कम होता है. इसके सेवन से शरीर में ताजगी रहती है और ऊर्जा का स्तर बना रहता है. साथ ही ये जोड़ों के दर्द, सूजन और गठिया में भी काफी कारगर होता है.

ऐसे करें अपने चेहरे और त्वचा की देखभाल, हर मौसम में बनी रहेगी आपकी खूबसूरती

बदलते मौसम में ऐसे करें खुद का बीमारियों से बचाव, न करें इन बातों को नजरअंदाज

खूबसूरती बढ़ाने के साथ ब्लड प्रेशर को नॉर्मल कर देती है कॉपर से बनी ये चीज

First published: 22 February 2020, 15:10 IST
 
अगली कहानी