Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: Parwal vegetable is very beneficial for health, include it in your diet today
 

Health Tips: सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है परवल की सब्जी, आज ही कर लें अपनी डाइट में शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2021, 10:50 IST
parval (catch news)

Health Care Tips: बहुत सारे लोगों को परवल की सब्जी पसंद नहीं आती है. हालांकि परवल की सब्जी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है. ये जायके में भी किसी सब्जी से कम नहीं होती है. इसकी बनी मिठाई भी काफी ज्यादा स्वादिष्ट होती है. न केवल स्वाद में बल्कि सेहत के लिए भी ये कई तरह से फायदेमंद होती है.

पाचन तंत्र को करता है बेहतर

परवल को पोटोल, कोवाककई, थोंड़ेकाई और परोरा के नाम से जाना जाता है. परवल आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में बहुत मददगार होता है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसमें एंटी-अल्सर गुण पाए जाते हैं. परवल कब्ज़ और अपच जैसी दिक्कतों के साथ अल्सर को भी दूर रखने में मदद करता है.

वजन करता है कम 

परवल की सब्जी वजन कम करने में बहुत अच्छी भूमिका निभाता है. परवल में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. जबकि फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसके चलते परवल की सब्जी वजन कम करने में फायदेमंद होती है.

ब्लड प्यूरिफायर है परवल 

आपके शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए ब्लड प्यूरिफिकेशन की जरूरत होती है. परवल में ब्लड प्यूरिफायर के गुण मौजूद होते हैं. इसके चलते यह आपके ब्लड को प्यूरीफाई करने का काम करता है. इससे आपके शरीर में बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

कोलेस्ट्रॉल को करता है नियंत्रित 

परवल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मददगार होता है. परवल की सब्जी में कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला एंटी-हाइपरलिपिडेमिक गुण पाया जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है. परवल एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल तथा ट्राइग्लिसराइड यानी रक्त में मौजूद वसा के स्तर को कम करता है. साथ ही एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है.

Health Tips: पेट की चर्बी करना चाहते हैं कम तो रोजाना पिएं 1 गिलास खीरे का पानी, रिजल्ट देख रह जाएंगे हैरान

सावधान: अगर आपको हैं ये समस्‍याएं तो बिल्कुल भी ना खाएं अमरूद, स्वास्थ्य को हो सकता है गंभीर नुकसान

First published: 13 August 2021, 10:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी