Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health tips thease four food for body detox
 

शरीर के विषैले पदार्थ को साफ करने के लिए खाएं ये 4 फूड, बीमारियां चुटकियों में होगी दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2019, 17:13 IST

हमारे शरीर के अंदर कई तरह के विषैले पदार्थ मौजूद होते हैं, जिन्हें बाहर निकालना काफी मुश्किल हो जाता है. इन विषैले पदार्थों की वजह से हम कई तरह की समस्याओं के शिकार हो जाते हैं. इसलिए शरीर के इन विषैले पदार्थों को साफ करना बहुत ही जरूरती हो जाता है.

आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खाने से आपके शरीर का विषैला पदार्थ जल्द से जल्द साफ हो जाएगा. चलिए जानते हैं कौन से हैं ये चार फूड-

ब्रोकली और फूलगोभी :

ब्रोकली और फूलगोधी में भरपूर रूप से फाइबर मौजूद होता है. फाइबर शरीर के विषैले पदार्थों को निकालने में सहायक साबित होता. इन दोनों सब्जियों को किसी भी रूप में खाने से आपके लिए फायदेमंद ही होगा. इसके साथ ही ब्रोकली और फूलगोभी खाने से कब्ज की समस्या दूर होगी.

नारियल पानी :
नारियल पानी का पानी स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है. नारियल के पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीआक्सीडेंट मौजूद होता है, जो हमारे शरीर के टॉक्सिन को निकालकर बॉडी को साफ करने में सहायक होता है.

चुकंदर :

चुकंदर खाने से शरीर की अंदरूनी समस्य़ाएं दूर होती है. चुकंदर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर में खून को बढ़ाने में सहायक होता है. चुकंदर खाने से एनीमिया की समस्या दूर होती है.

बार-बार पड़ते हैं बीमार, तो किचन में रखी इस चीज का रोजाना करें सेवन

नींबू :
नींबू में क्षारीय गुण होता है. इसके साथ ही नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट्स का मुख्य स्रोत होता है. नींबू के रस का इस्तेमाल पानी में करें या फिर सलाद के रूप में दोनों ही रूप में ये शरीर के लिए फायदेमंद ही होता है.

First published: 26 August 2019, 17:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी