Home » हेल्थ केयर टिप्स » health tips these reasons of impotency
 

आपकी ये गलतियां आपको बना सकती हैं नपुंसक, समय रहते हो जाएं सावधान

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 April 2019, 13:11 IST

सेक्स एक ऐसी जटिल प्रक्रिया है, जिसका अंदाजा लगाना काफी मुश्किल है. मनुष्य में सेक्स के प्रति उत्तेजना होना जरूरी होता है. कभी-कभी कुछ लोगों में कुछ तस्वीरें देखने पर भी सेक्स के प्रति उत्तेजना होने लगती हैं, तो वहीं कई ऐसे लोग भी होते हैं, जिसमें सेक्स के प्रति उत्तेजना खत्म हो जाती है. व्यक्ति के अंदर सेक्स के प्रति उत्तेजना खत्म होने को ही इरेक्टाइल डिस्फंक्शन या नपुंसकता कहते हैं.

जिन लोगों में ये समस्या होती है, वे काफी चिड़चिड़े स्वभाव के हो जाते हैं. इसके साथ ही व्यक्ति में कॉन्फिडेंस लेवल भी खत्म हो जाता है. व्यक्ति की कुछ गलतियों के कारण भी नपुंसकता आती है. चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो गलतियां, जिसके आपको हो सकती है ये समस्या-

  • जिन लोगों को नशा करने की आदत होती है, उनका सेक्स लाइफ काफी प्रभावित होता है. इसके साथ-साथ तनाव, शराब, धूम्रपान और मधुमेह का भी सेक्स लाइफ पर असर होता है.
  • इसके साथ ही हॉर्मोंस डिसऑर्डर्स व्यक्ति के इरेक्टाइल डिस्फंक्शन अथवा नपुंसकता का बड़ा कारण हो सकता है.
  • नर्वस सिस्टम में आई कमी के चलते भी सेक्स से संबंधित समस्या हो सकती है.
  • सेक्स के प्रति उत्तेजना तब आती है, जब लिंग में खून का प्रवाह होता है. अगर लिंग में खून का फ्लो सही नहीं होता, तब भी ये समस्या हो सकती है. 
  • हमारे दिमाग में सेक्स संबंधी बातों का एक खास केंद्र होता है और इसी केंद्र की वजह से सेक्स संबंधी इच्छाएं नियंत्रित होती हैं. इसी की वजह से व्यक्ति सेक्स कर पाता है. अगर इस केंद्र में अगर कोई डिसऑर्डर है, तो भी नपुंसकता जैसी समस्या हो सकती है.
  • कभी-कभी शक का कीड़ा भी सेक्स लाइफ को बर्बाद कर देता है. कई लोगों के दिमाग में होता है कि वे सेक्स सही से नहीं कर पाएंगे, जिसकी वजह से भी नपुंसकता की समस्या होती है. 
  • डॉक्टर्स के मुताबिक, 80 फीसदी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का कारण शारीरिक होता है, बाकी 20 फीसदी मामले मानसिक कारणों की वजह से होते हैं. 

सेहत और खूबसूरती के लिए वरदान है ये चीज, हर एक हिस्से में छुपा है अद्भुत फायदा

First published: 10 April 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी