Home » हेल्थ केयर टिप्स » health tips these things bones make bones hollow
 

दूध के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीज, वरना हड्डियों को हो सकता है नुकसान, शरीर बन जाएगा कंकाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 August 2019, 17:11 IST

शरीर के आकार को सुढौल बनाने के लिए हड़़्डियों का मजबूत होना काफी जरूरी होता है. गलत खान-पान की वजह से आज के समय में हड्डियों की समस्या से सिर्फ बूढ़े ही नहीं, बल्कि बच्चे और जवान भी हड्डियों की समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं.

अगर हम गलत खान-पान का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में कैल्शियम की कमी आती है, जिसकी वजह से हड्डियां काफी कमजोर हो जाती है. हड्डियों के कमजोर होने के हमें कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए शरीर की हड्डियों को मजबूत करने के लिए सही डाइट का होना जरूरी होता है. चलिए जानते हैं उन डाइट के बारे में, जिससे शरीर की हड्डियां कमजोर होती हैं.

चाय और कॉफी

भारत में ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या फिर कॉफी के साथ करते हैं. लेकिन अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं, तो चाय और कॉफी का सेवन करना बिलकुल छोड़ दें. क्योंकि चाय और कॉफी के सेवन से हड्डियां खोखली हो जाती हैं.

दूध और वीट ब्रान कॉम्बिनेशन

दूध और वीट ब्रान कॉम्बिनेशन सुनने में काफी अच्छा लग रहा है, लेकिन दूध के साथ वीट ब्रान का सेवन करना हड्डियों के लिए नुकसानदायी होता है. यह कॉम्बिनेशन शरीर की हड्डियों को कमजोर बना देती है. कैल्शियम की कमी अगर दूर करना है, तो सप्लीमेंट के रूप में ले सकते हैं.

प्याज के छिलके में छिपा है सेहत का गहरा राज, फेंके नहीं रोजाना करें ऐसे इस्तेमाल

सावधान! फ्रिज में रखी ये 5 चीज आपके लिए है जहर, आज ही फेंक दें बाहर

First published: 27 August 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी