Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: Those who eat stale chapati get serious illness, eating more can become the cause of death
 

सावधान: बासी रोटी खाने वालों को हो जाती है गंभीर बीमारी, ज्यादा रोटी खाना बन सकता है मौत का कारण

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2021, 8:50 IST
roti story (catch news)

Health Tips: कुछ लोग सुबह उठकर बासी रोटी खा लेते हैं. कई लोगों के शरीर में ऑक्सलेट की मात्रा जरूरत से ज्यादा होती है. ऐसे लोगों को रोटी ही नहीं खानी चाहिए. रोटी ऐसा खाद्य है जिसे हम हर मील में खाते हैं. हमारे खाने का प्रमुख हिस्सा ही रोटी है. इसे हम दोनों वक्त खाना पसंद करते हैं. लेकिन यदि आपको पता चले कि रोटी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है तो शायद आपको विश्वास ही नहीं होगा.

रोटी आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकती है. यह इतनी हानिकारक हो सकती है कि इससे आपकी जान भी जा सकती है. बता दें कि कुछ लोगों के शरीर में ऑक्सलेट की मात्रा जरूरत से ज्यादा होती है. इन लोगों को रोटी से कोसों दूर रहना चाहिए. यदि आपके शरीर मेें ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा है, तो यह आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

इस कारण आपके शरीर में कई बीमारियां उत्पन्न हो जाएंगी. यह बीमारियां आपके जान जाने का कारण बन सकती हैं. कई घरों में रात की रखी बासी रोटी लोग सुबह उठकर खा लेते हैं. कई लोग बासी रोटी गर्म करके उसमेें तेल अथवा घी लगाकर खा लेते हैं. बासी रोटी सेहत के लिए फायदेमंद या नुकसानदेह जाने बिना वह इसे खा लेते हैं.

बासी रोटी होती है नुकसानदायक

बता दें कि बासी रोटी ज्यादातर लोगों के लिए नुकसानदायक होती है. कुछ ही लोग होते हैं जिनका शरीर हर तरह के भोजन को पचाने की क्षमता रखता है. ऐसे लोग अगर बासी रोटी खाएं तो उनको कोई नुकसान नहीं होता. लेकिन जिन लोगों का पाचनतंत्र बासी खाने को पचाने के लिए मजबूत नहीं होता. ऐसे लोगों को बासी रोटी बहुत ही नुकसान करती है. ऐसे में अगर आपका भोजन नहीं पचता तो इस कारण आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

फूड पाइजनिंग का हो सकते हैं शिकार

जिनका शरीर कमजोर होता है, यदि वे बासी रोटी खा लेते हैं तो वह फूड-पाइजनिंग के शिकार हो जाते हैं. यह बहुत ही खतरनाक होता है. फूड पाइजनिंग से कई लोगों की जान भी जा सकती है. फूड-पाइजनिंग से कुछ लोग इतना कमजोर हो जाते हैं कि उनसे कोई काम नहीं होता. इससे पेट में तेज दर्द होता है. कई बार यह दर्द बर्दाश्त से बाहर हो जाता है. 

सावधान: Work From Home के दौरान 9 से 13 घंटे लगातार बैठने वालों को घातक बीमारी का मंडरा रहा खतरा

सावधान: अगर रात मेें सोना चाहते हैं चैन की नींद तो सोने से पहले गलती से भी ना खाएं ये चीजें

First published: 18 July 2021, 8:50 IST
 
अगली कहानी