Home » हेल्थ केयर टिप्स » healthy food for heart health
 

दिल को स्वस्थ रखना है तो इन चीजों का रखें ध्यान, वरना पड़ सकता है लेने के देने

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2019, 12:13 IST

आज कल भाग दौड़ भरी जिंदगी में तनाव के चलते बीमारियां तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में आपको मोटापा और डाइबिटीज यदि पहले से ही है तो आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. तनाव के वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ता है जोकि सीधे हमारे शरीर को प्रभावित करता है. चलिए बताते हैं आपको कि कैसे आप अपने दिल का ख्याल रख सकते हैं.

 दिल की बिमारियों से बचने के लिए सबसे जरूरी है आप अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें. जब आपकी जीवन शैली स्वस्थ्य होगी तभी आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी. कहा जाता है कि दिल को स्वस्थ्य रखने का सबसे अच्छा तरीका रोज एक्सरसाइज करना और सही तरीके से डाइट लेना होता है.


 

इसी के साथ यदि आप किसी भी तरह का कोई धरुम पान करते हैं तो आपको तुरंत ये आदत छोड़ देनी चाहिए. सिगरेट और तंबाकू दिल के साथ ही कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी हो जाती है. वहीं यदि आपकी बॉडी में हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं तो फौरन आपको सिगरेट छोड़ देनी चाहिए. ऐसा करने से दिल की बीमारियों का खतरा डबल हो जाता है.

इसी के साथ यदि आप बाहर का पैकेट बंद खाना ज्यादा खाते हैं तो इसे आपको तत्काल छोड़ देना चाहिए. बाहर के पैकेट बंद काने में ट्रांस फैट बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाकर रक्तवाहिनी या आर्टरीज में रूकावट पैदा करता है. जिससे हार्ट अटैक आने के भी चांसेज बढ़ जाते हैं.

अगर आप भी अपने बच्चों को खिलाते हैं पैकेट बंद चिप्स, तो हो जाएं सावधान वरना हो जाएगी ये घातक बीमारियां 

First published: 27 November 2019, 12:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी