Home » हेल्थ केयर टिप्स » Healthy Home Tip How to dry your clothes this monsoon
 

जानें मानसून में गीले कपड़ों को सुखाने का सही तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2017, 12:23 IST

बारिश के मौसम में हम गीले कपड़ों को घर के अंदर सुखाने पर मजबूर होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि गीले कपड़े कमरे में सुखाना सेहत के लिए ठीक नहीं. कुछ टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप इस मानसून में गीले कपड़ों को अच्छी तरह से सुखा पाएंगे.

1. कपड़ों को कमरे में फैलाने से पहले उन्हें बाथरूम में अच्छे से निचोड़ लें, जिससे पानी निकल जाए. कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का यूज करते हैं, तो कपड़ों को दो बार ड्रायर करें. ऐसा करने से कपड़ों में सीलन भी नहीं रहेगी.

2. कपड़ों में आने वाली बदबू से बचने के लिए कमरे के कोने में एक धूप जला दें, लेकिन इसे कपड़ों से दूर ही जलाकर रखें. धूप के धुएं से कपड़े जल्दी सूखेंगे और कपड़ों में अच्छी खूशबू भी आएगी.

3. कपड़े धोते समय पानी में 2 टेबल स्पून सिरका मिलाएं, सिरके से कपड़ों में बदबू भी नहीं आएगी और इससे कपड़ों की कोमलता भी बनी रहेगी.

4. जब कमरे में कपड़े सूख रहे हों, तो मॉइश्चर लेवल को कम करने का अच्छा तरीका है नमक. एक थैले में नमक भरकर कमरे के एक कोने में रख दें. नमक मॉइश्चर को अब्जॉर्ब करता है और इससे फंगस का खतरा कम हो जाता है.

5. यह कपड़ों को जल्दी सुखाने का बहुत अच्छा तरीका है. इसके लिए आपको अपने गीले कपड़ों को हैंगर पर लटकाना होगा. हैंगर पर लटकाने से कपड़ों में हवा निकलती रहती है, जिस वजह से वे जल्दी सूखते हैं.

First published: 19 July 2017, 12:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी