Home » हेल्थ केयर टिप्स » Healthy Summer Foods to Add to Your Diet best cooling foods for the Indian summer
 

तपती गर्मी से बचना चाहते हैं तो खाने में शामिल करें ये 9 फूड आइटम

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2017, 11:49 IST
summer food

गर्मियों की शुरुआत होने के साथ तेज लू का चलना भी शुरू हो गया है. एेसे में अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रखने पर आप बीमार भी पड़ सकते हैं. लेकिन इस समस्या से बचने का आसान तरीका है अपनी डाइट को बदलना. जी हां अगर आप आॅयली खाना खाने के शौकीन हैं तो उस पर ब्रेक लगाकर सलाद खाना शुरू कर दें. यहां हम आपको बता रहे हैं एे से फूड आइटम के बारे में जो आपके टेस्ट के साथ सेहत का भी ध्यान रखेंगे.

1. गर्मियों में खीरा खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ए, बी1, बी6, सी, डी पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन पाए जाते हैं. रोजाना खीरे का जूस शरीर को ताकतवर बनाता है. खीरे में 96% पानी होता है.

2. गर्मियों के दिनों में छाछ या फिर कहें मट्ठा पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. इसको पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. गर्मी की वजह से अगर तुरंत शरीर को ठंडक पहुंचानी है तो मठ्ठा पियें.

3. इस मौसम में ताज़े फल और उनका जूस टेस्टी लगने के साथ-साथ बहुत लाभदायक होता है, खासकर अगर वो ठंडक पहुंचाए. गर्मियों में मिलने वाले फल जैसे खरबूज़, तरबूज़ और संतरे का जूस गर्मियों के दिनों में काफी फायदेमंद होता है.

4. इसे भुने हुए चने , जोऊं और गेहूं पीस कर बनाया जाता है. सत्तू पेट की गर्मी शांत करता है. कुछ लोग इसमें शक्कर मिला कर तो कुछ लोग नमक और मसाले मिला कर खाते हैं. यह गर्मियों के मौसम में काफी फायदेमंद होता है.

5. गर्मियों में आम का पन्ना पीना चाहिए. यह कच्चे आम का शर्बत होता है, जो आपको लू से बचाता है. गर्मियों में रोज़ाना दो गिलास आम का पना पीने से पाचन सही रहता है. इसके अलावा इससे कब्ज़ और पेट की समस्याएं भी दूर रहती हैं.

 

food

6. लौकी ऐसी सब्जी है, जो ज़्यादातर लोगों को पसंद नहीं होती है. खासकर बच्चों को. लेकिन इसमें पानी की अत्यधिक मात्रा होने के कारण यह गर्मियों में बेहद लाभदायक होती है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, सी पाए जाते हैं.

7. आयुर्वेद के मुताबिक गर्मियों में दूध के मुकाबले दही खाने के फायदे बहुत अधिक होते हैं. दूध में मिलने वाला फैट और चिकनाई शरीर को एक उम्र के बाद नुकसान पहुंचाता है. इसके मुकाबले दही से मिलने वाला फास्फोरस और विटामिन डी शरीर के लाभकारी होता है. दही में कैल्सियम को एसिड के रूप में समा लेने की भी खूबी होती है। रोज दही दूध के मुकाबले दही खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है.

8. बेल का शरबत एसिडिटी और कब्ज, दोनों में असरदार है. इसका कूलिंग इफेक्ट भी काफी अच्छा होता है. यह अल्सर को भी ठीक करता है.

9. गर्मियों में गुलकंद खाने से शरीर को ठंडक मिलती है. यह शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाता है और त्वचा को भी तरोताज़ा रखता है. यह पेट को भी ठंडक पहुंचाता है. गुलकंद में विटामिन सी, ई और बी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं और थकान दूर करते हैं.

First published: 7 April 2017, 11:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी