Home » हेल्थ केयर टिप्स » heart disease must follow these tips to stay healthy
 

दिल के मरीज लॉकडाउन में रखें इस तरह अपना ख्याल, अपनाएं ये नुस्खे

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2020, 16:11 IST

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है. ये वायरस फेफड़ो, अस्थमा, मधुमेह, किडनी के रोग से ग्रसित लोगों के लिए ज्यादा खतरा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस दिल और फेफड़ों को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसा नहीं है कि केवल कोरोना वायरस से ही दिल और फेफड़ों को खतरा है, बल्कि इंफ्लुएंजा और सार्स से भी दिल से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

ऐसे में इन बिमारियों से ग्रसित लोगों को ज्यादा सावधानियां बरतने की जरूरत है. चलिए आपतो बताते हैं लॉकडाउन में कुछ टिप्स के बारे में जिनसे आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं.


अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आपको ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. जंक फूड, पैकेज्ड फूड, मसाले और ज्यादा ऑयली वाली चीजें खाने से बचना चाहिए. साथ ही खाने में ज्यादा नमक खाने से भी बचना चाहिए. पानी की ज्यादा मात्रा लेनी चाहिए इससे आपका हार्ट सुचारू और नियमित रूप से काम करेगा.

गर्मियों के इन सीजनल फूड्स से घटाएं आसानी से वजन, डाइट में करे शामिल

इसी के साथ आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि खाना खाने के बाद और खाना खाने के पहले हाथों को अच्छे से साफ करें. जब भी टिसू का इस्तेमाल करें तो उसे अच्छे से डिस्पोज करना ना भूले.

वहीं देश भर में लॉकडाउन की स्थिति है ऐसे में आपको एक या दो सप्ताह की दवा अपने पास जरूर रखनी चाहिए. लेकिन इसके बावजूद अगर आपको किसी भी तरह की कोई समस्या आती है तो आप डॉक्टर की सलाह फौरन लें वहीं ऐसे में अपने हिसाब से दवा लेने से बचे.

गर्मियों में पानी की कमी को दूर करते हैं ये फल, जानिए कैसे करें सेवन

First published: 22 April 2020, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी