Home » हेल्थ केयर टिप्स » Heat stroke dangerous for heart patient
 

गर्मियों में इन लोगों को होता है सबसे ज्यादा हीट स्ट्रोक का खतरा, इस तरह से करें बचाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2019, 12:10 IST

लगातार तापमान में बढ़ोतरी के कारण लोगों का गर्मियों से हाल बेहाल हो रहा है. इन दिनों सबसे ज्यादा लू लगने का खतरा होता है. लू किसी भी व्यक्ति को लग सकती है, लेकिन दिल के रोगियों के लिए लू का खतरा सबसे ज्यादा होता है. इसलिए हार्ट के मरीजों को गर्मियों में विशेष ध्यान रखना चाहिए. चलिए जानते हैं गर्मियों में हार्ट के रोगियों को अपनी सेहत का किस तरह से ख्याल रखना चाहिए.

डॉक्टर्स के मुताबिक, लू लगने के कारण बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. इसका अर्थ है कि हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है. इसी स्थिति में नर्व्स में रिसाव और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में सांस फूलने की समस्या और ज्यादा होने लगती है. इसके साथ-साथ दिल पर प्रेशर भी बढ़ जाता है. इसलिए गर्मियों में हार्ट के मरीजों को विशेष रूप से सतर्क रहना चाहिए.

इन लोगों के लिए ये 4 चीजें है बेहद खतरनाक, बढ़ सकता है जानलेवा बीमारी का खतरा

घर से निकलने से पहले धूप से बचने के लिए अपने शरीर को सूती कपड़े से ढक लें. इसके साथ ही अपने साथ हमेशा, ग्लूकोज, पानी और नींबू रखें. इससे आप अगर इन चीजों का बीच-बीच में इस्तेमाल करेंगे, तो आपका शरीर हाइड्रेट बना रहेगा.

सिर्फ दूध और चाय में ही नहीं अब इन चीजों में भी होता है हल्दी का इस्तेमाल, जानें ये नया प्रयोग

इसके साथ ही आप गर्मियों में बेल का जूस पिएं. ऐसा करने से आप हीट स्ट्रोक से बचे रहेंगे. गर्मियों में बेल का जूस हीट स्ट्रोक से दूर रखता है. बेल के जूस में थायमीन, बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी की मात्रा भरपूर रूप से होती है. इसके साथ ही आप गर्मियों में लू से बचने के लिए छाछ, सत्तू का घोल और दही का इस्तेमाल करें.

गर्मियों में आप भी चाहते हैं दमकती त्वचा तो करें ये काम, खूबसूरती देखते रह जाएंगे लोग

इसके अलावा गर्मियों में टाइट कपड़े ना पहने. धूप से बचने के लिए छाते का इस्तेमाल करें. आयुर्वेद के मुताबिक,  गर्मियों में लू से बचाने के लिए प्याज के जूस का इस्तेमाल काफी सहायक साबित होता है. 

चूड़ियां पहनने से सेहत को होते हैं अद्भुत फायदे, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

First published: 27 May 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी