Home » हेल्थ केयर टिप्स » heel pain home treatment
 

एड़ी का दर्द सताए तो करें ये अचूक उपाय, घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत!

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2021, 15:51 IST

अक्सर लोगों को सुबह उठते ही एड़ियों में दर्द महसूस होता है. एड़ी में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय के बारे में.एड़ी के दर्द का सबसे सामान्य कारण प्लांटर फैसिटिस है या एड़ी के प्लांटर फैसिया के ऊतक में सूजन है.

इसके अलावा मोटापा, स्ट्रेस, फैक्चर, बर्साइटिस, एचलिस टेंडोनाइटिस जैसी कई स्थितियों के कारण भी एड़ी में दर्द हो सकता है. यदि आप इस समस्या के लिए दवा नहीं खाना चाहते तो आप इन घरेलू नुस्खों से भी इसे दूर कर सकते हैं. लेकिन यदि फिर भी आपको एड़ी में उठने वाले दर्द में आराम नहीं मिलता है तो आपको फौरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए.


असली का तेल एड़ी के दर्द में फायदेमंद होता है. गुनगुने पानी में अलसी के तेल की कुछ बुंदे डालें इसके बाद कुछ देर इस तेल में अपने पैरों को डुबोकर रखें. ऐसा करने से आपको थोड़ी देर में आराम महसूस होगा. अलसी के तेल में अल्फा- लिनोमिक एसिड पाया जाता है. जो सूजन से लड़ने में मदद करता है.

दूध और मिश्री साथ में पीने के फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान

 

गर्म पानी में एप्पल सिडर विनेगर की कुछ बूंदे डालें इसके बाद उस पानी में अपने पैरों को डुबोकर रखें. एप्पल सिडर विनेगर भी एड़ी में दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है.आप गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालकर भी अपने पैरों को उस पानी में डुबोकर रख सकते हैं. सेधा नमक में मैग्नीशियम सल्फेट होता है. जो अधिकत्तर मैग्नीशियम हड्डियों में स्टोर रहता है.

यदि हील स्पर की वजह से एड़ी में दर्द हो रहा है. आपको इस पानी में पैर डालने के कुछ देर में आराम महसूस होगा.आप इस दर्द से निजात पाने के लिए हल्दी वाले दूध में शहद मिला सकते हैं. इसी के साथ चाहें तो आप चाय में भी हल्दी डालकर पी सकते हैं. इससे भी आपको एड़ी में होने वाले दर्द से राहत मिलती है.

मुंहासे और झुर्रियां दूर कर चेहरा चमकदार बनाता है केले का छिलका, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

First published: 8 January 2021, 15:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी