Home » हेल्थ केयर टिप्स » hepatitis and diarrhea can cause by sugarcane juice
 

गर्मी से राहत पाने के लिए पीते हैं गन्ने का जूस तो हो जाएंं सावधान, इससे हो सकती है मौत!

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2019, 13:11 IST

सूरज ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया. गर्मियों का आगाज बहुत ही जोरदार तरीके से हुआ है. इस साल की गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इस तपती गर्मी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो गर्मियों में लू से बचने के लिए जूस का सेवन करते हैं. इन जूस में से सबसे ज्यादा गन्ने का जूस पीते हैं.

 

गन्ने का जूस स्वास्थ के लिए काफी अच्छा होता है, लेकिन सही तरीके से ना पीने से इसका नुकसान भी होता है. अगर गन्ने के जूस में कुछ हानिकारण कीटाणु रह जाते हैं, तो इससे आपकी मौत भी हो सकती है. चलिए जानते हैं गन्ने का जूस कैसे सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

गर्मियों में गन्ने का जूस काफी फायदेमंद होता है, लेकिन जब भी आप किसी गन्ने के जूस की दुकान पर जूस पीते हैं, तो दुकानदार गन्ने के जूस में काफी बर्फ मिलाते हैं. गन्ने और बर्फ की तासीर में काफी अंतर होता है, जिसकी वजह से हमारे सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. अगर अगली बार कहीं बाहर गन्ने का जूस पीएं, तो दुकानदार से बर्फ डालने के लिए मना कर दें.

मुंह की दुर्गंध पार्टनर के सामने कर रही है शर्मिंदा तो इस छोटी सी चीज का करें इस्तेमाल

गन्ने का जूस पीने से पहले ये देख लें कि जहां आप जूस पी रहे हैं, वहां के दुकानदार ने मशीन और गन्ना अच्छे से साफ किया है या नहीं. क्योंकि गन्ने में जानलेवा फंगल होते हैं. साथ ही गन्ने में काफी मिट्टी लगी होती है. अगर आपको दुकानदार मिट्टी लगा गन्ने का जूस पिलाता है, तो इससे आपको मिट्टी अमीबियासिस और पेचिस जैसी गंभीर बीमारी होने की संभावना होती है.

सावधान! अब ATM मशीन का ज्यादा इस्तेमाल भी आपको पड़ सकता है महंगा

इसी के साथ लाल रंग के गन्ने का जूस गलती से भी ना पीएं. ऐसे गन्ने का जूस आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. लाल रंग के गन्ने का जूस पीने की वजस से स्किन से जुड़ी समस्या हो सकती है. लाल रंग के गन्ने का जूस पीने से रेड रॉट डिजीज होने की संभावना होती है. ये एक फफूंद है, तो गन्ने पर लाल रंग का दिखाई देता है. इस तरह के गन्ने का जूस पीने से हेपेटाइटिस ए, डायरिया और पेट की खतरनाक और जानलेवा बीमारी हो सकती है.

फ्रिज में गलती से भी ना रखें ये चीजें, वरना बन सकता है ये आपके लिए जहर

First published: 26 April 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी