Home » हेल्थ केयर टिप्स » herbal toothpaste for reduce tooth gums sensitivity and bad breath problems
 

घर बैठे दांतों के दर्द और मुंह की बदबू से पाएं राहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2018, 13:16 IST

सुन्दर दांत कौन नहीं चाहता. हर व्यक्ति अपने दांतों को साफ और ठीक रखने की पूरी कोशिश करता है. इसीलिए हमें बचपन में स्कूल और घर पर दांतों को रोजाना साफ करना की हिदायत दी जाती है. क्योंकि अगर ये साफ होंगे तो सुन्दर दिखेंगे साथ ही लंबे वक्त तक हमारा साथ देंगे. कई बार दांतों की देखभाल करने के बावजूद इनमें कई बीमारियां पैदा हो जाती हैं. जैसे कीड़े लगना, दर्द होना, पायरिया और सेंसिटिविटी. इनमें सबसे ज्यादा शर्मिंदगी की वजह बनता है मुंह से बदबू आना.

ये भी पढ़ें- बदलते मौसम में ऐसे करें अपने नौनिहाल की देखभाल, नहीं होगा बीमार

तमाम कोशिशों के बावजूद भी मुंह से आने वाली बदबू से हमें राहत नहीं मिलती. आज हम आपको ऐसे ही कुछ देसी नुस्खे बताएंगे जिनके प्रयोग से आपके दांत ना सिर्फ स्वस्थ रहेंगे बल्कि मुंह से आने वाली बदबू से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा.

घर पर बनाएं हर्बल टूथपेस्ट

आयुर्वेद में ऐसे तमाम नुस्खे होते हैं जो बड़ी से बड़ी बीमारी को खत्म करने में मदद करते हैं. इसीलिए लोग आयुर्वेद पर भरोसा करते हैं. ऐसे में घर पर बनाया गया हर्बल टूथपेस्ट आपके दांतों के स्वस्थ रखेगा और मुंह से बदबू भी नहीं आएगी.

टूथपेस्ट बनाने के लिए किन चीजों की होगी जरूरत

इसे बनाने के लिए आधा कप नारियल का तेल, 3 चम्मच बेकिंग सोडा, 2 छोटे पैकेट स्टेविया पाउडर यानि मीठी तुलसी और 20 ड्रॉप दालचीनी या पुदीना का तेल ले लें.

कैसे बनाएं हर्लब टूथपेस्ट

टूथपेस्ट बनाने के लिए इन सभी चीजों को मिला लें. इसमें हल्का गुनगुना नारियल तेल डालें और अच्छे से मिला लें और ठंडा होने रख दें. ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को एक कांच के जार में भर कर रख लें और रोजाना सुबह-शाम इसका प्रयोग करें.

इस हर्बल टूथपेस्ट से यकीनन आपके दांतों को फायदा मिलेगा. साथ ही मुंह से आने वाली बदबू से भी निजात मिलेगी.

First published: 11 February 2018, 13:16 IST
 
अगली कहानी