Home » हेल्थ केयर टिप्स » Here are the mistakes that leads to your skin age faster, know how to prevent
 

अगर चाहते हैं जवां त्वचा तो मत करें यह गलतियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2018, 18:48 IST

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा भी बदलती है और बढ़ती उम्र के साथ ही त्वचा का सूखा होना, झुर्रिया पड़ना और डार्क स्पॉट्स आना आम हो जाता है. वक्त के साथ त्वचा पतली भी होने लगती है और इससे वसा हटने लगता है, जिससे यह बुढ़ापे की निशानी देनी लगती है.

इसलिए हर किसी के लिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि वो अपनी त्वचा को लंबे वक्त तक जवां बनाए रखने के लिए देखभाल की कुछ जरूरी आदतें डाल ले. अगर आपको भी अपनी त्वचा को बूढ़ा होने से बचाना है, तो इसके लिए रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ ऐसे काम (गलतियां) हैं, जिन्हें करने से बचना होगा.

जानिए कौन सी वे गलतियां हैं, जिनसे त्वचा जल्द बूढ़ी हो जाती है और इनसे बचकर इसे लंबे वक्त तक जवां बनाए रखा जा सकता है.

भरपूर नींद न लेना

हर व्यक्ति (मानव शरीर) के लिए भरपूर नींद बहुत जरूरी है. अच्छी नींद शरीर को सही से काम करने के लिए भी तैयार करती है. भरपूर नींद न लेने से शरीर में तमाम नकारात्मक शारीरिक और मानसिक दुष्प्रभाव पड़ने लगते हैं. नींद की कमी से अक्सर काले घेरे और असंतुलित त्वचा दिखने लगती है. इसलिए त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि रोजाना भरपूर और अच्छी नींद लें.

बहुत ज्यादा शराब सेवन

शराब पीने से शरीर में सूजन (प्रज्ज्वलन) होती है और इससे मेटाबॉलिज्म धीमा होने के साथ त्वचा थक (शिथिल) जाती है. इसके परिणामस्वरूप तनाव होता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाती है. इसलिए अगली बार से एक भी एक्स्ट्रा पैग न लें और शराब सेवन से तौबा कर लें.

त्वचा की बहुत ज्यादा पपड़ी हटाना

यूं तो मृत त्वचा हटाने का सबसे अच्छा तरीका इसे गीला करके रगड़ना होता है, लेकिन ऐसा बहुत ज्यादा करने से त्वचा के पानी बनाए रखने की क्षमता रुक जाती है. इससे त्वचा शुष्क नजर आती है और झुर्रियां पड़ने लगती हैं.

धूम्रपान करना

धूम्रपान करने की आदत से कई नुकसान होते हैं. न केवल धूम्रपान से दिल और फेफड़ों के खराब होने का जोखिम बढ़ जाता है, यह त्वचा के बूढ़ा होने की भी वजह बनता है. सिगरेट-बीड़ी की गर्मी त्वचा को जला देती है और इससे त्वचा के इलास्टिक फाइबर्स बदल जाते हैं, जिससे त्वचा की नमी कम हो जाती है.

सन-स्क्रीन न लगाना

सूर्य की किरणें त्वचा के तेजी से बूढ़ा होने की प्रमुख वजह होती हैं. त्वचा की अधिकांश बढ़ती उम्र की वजह सूर्य की किरणें होती हैं, जो त्वचा के अंदर जाकर इसके इलास्टिक (खिंचने वाले तंत्र) स्ट्रक्चर को परिवर्तित कर देती हैं. इसलिए सूरज की रोशनी (धूप) में जाने से पहले अपनी त्वचा पर सन-स्क्रीन की पर्त लगाना न भूलें.

पर्याप्त व्यायाम न करना

व्यायाम करने से शरीर और मांसपेशियां सही रहती हैं. इससे खून में ऑक्सीजन और पोषक तत्व, त्वचचा की कैपीलरीज तक आसानी से पहुंचते हैं. इसके परिणामस्वरूप त्वचा ज्यादा जवां और अच्छी दिखती है. इसलिए नियमित रूप से पर्याप्त व्यायाम की आदत डाल लें और जवां दिखें.

First published: 4 February 2018, 18:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी