Home » हेल्थ केयर टिप्स » high blood pressure treatment
 

ब्लड प्रेशर का अापकी किचन में ही है उपचार, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2020, 16:11 IST

बल्ड प्रेशर की प्रॉब्लम आजकल आम हो गई है. अनियमित रूटीन की वजह से ब्लड प्रेशर खतरनाक समस्या बन रही है. कई लोग इसे काबू पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन दवाइयों का सेवन करने से हमारे शरीर में बाकी कई तरह की समस्या आ सकती है. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए हम कुछ घरेलु नुस्खे भी अपना सकते हैं.जिससे कई तरह की होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है.

आवंला-
आंवले के सेवन से न केवल हाई ब्लड प्रेशर में आराम मिलता है न कि बल्कि कई अन्य बीमारियों भी दूर होती है. इसके लिए आप साबूत आवंला खा सकते हैं या फिर आंवले के पाउडर भी सेवन कर सकते हैं. इससे आपको बीपी की प्रॉब्लम की फौरन आराम मिलता है.

कोरोना वायरस को आपके पास फटकने तक नहीं देगा नींबू, ऐसे करें कोविड-19 से अपना बचाव

शरीर को नहीं बनाना है अगर बिमारियों का घर, तो फौरन हटा दें रसोई में मौजूद ये 3 चीजें

 

काली मिर्च-
यदि अचानक से आपका बीपी बढ जाए तो उस वक्त अचानक आप आधे गिलास पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर पी लें. ऐसा करने से आपके बीपी में फौरन आराम मिल जाए. काली मिर्च से पाचन संबंधी समस्याएं भी नहीं होती है. यही नहीं यदि आपके शरीर में कहीं सूजन आ जाए तो आप काली मिर्च को पीसकर लगाएं इससे आपकी सूजन दूर हो जाएगी. दांत दर्द में भी काली मिर्च बहुत फायदेमंद होती है.

प्याज-
प्याज के फायदे को अक्सर आपने सुने ही होंगे. इसका फायदा ब्लड प्रेशर कम होने में भी होता है. प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे रक्त वाहिकाएं पतली हो जाती है. यही कारण है प्याज का सेवन कर ब्लज प्रेशर कम हो जाता है.

रत में कोरोना वायरस से मरने वाले पहले मरीज का डॉक्टर भी पाया गया पॉजिटिव

First published: 18 March 2020, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी