Home » हेल्थ केयर टिप्स » high-calorie-fruits-to-help-you-gain-weight
 

अगर आप भी अपने दुबलेपन से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें फ्रूट्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 October 2020, 15:53 IST

आजकल जहां लोगों के लिए मोटापा एक आम समस्या बन गई है वहीं इस भीड़ में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन से बेहद परेशान हैं. चाहे वो कितनी भी कोशिश कर लें उनकी बॉडी नहीं बनती है. ऐसे लोगों को उन फलों का सेवन करना चाहिए जिनमें ज्यादा कैलोरी पाई जाती है. ये फल दुबलेपन से परेशान लोगों का वजन बढ़ाने में कारगार साबित होते हैं. क्योंकि ये फल विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं.

केला एक ऐसा फल है जो पौष्टिक होने के साथ साथ इसमें कार्ब्स और कैलोरी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. एक मीडियम आकार के केले में 105 कैलोरी, प्रोटीन 1 ग्राम, वसा 0.4 ग्राम, कार्ब्स 27 ग्राम, फाइबर 3 ग्राम और 26 फीसदी विटामिन B6 पाजा जाता हैय इसके अलावा आप ओटमीट, स्मूदी या योगर्ट भी ले सकते हैं. ये भी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं.


आम- आम कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. केले की तरह आम भी कैलोरी का एक अच्छा स्त्रोत है. इस फल में विटामिन, बी, ए और ई भी पाया जाता है.

नारियल- नारियल तमाम तरह के गुणों से भरपूर होता है. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें कैलोरी फैट और कार्ब्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो वजन बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. आप इसे फ्रूट सलाद या स्मूदी की तरह भी खा सकते हैं.

जीवन में चल रहा है सबकुछ खराब, तो दिनचर्या में शामिल करें ये उपाय, सारी परेशानियां हो जाएंगी दूर

एवोकाडो- एवोकाडो फल में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें कैलोरी और हैल्दी फैट भी ज्यादा होता है. एवोकाडो फल में पोटैशियम और विटामिन सी, बी5 और बी6 भी पाया जाता है.

सूखे मेवे- सूखे मेवे में बिल्कुल भी पानी नहीं होता है. ये मेवे बहुत पौष्टिक होते हैं. इसमें एनर्जी के साथ साथ वजन बढ़ाने में भी ये बहुत कारगार साबित होते हैं. इन मेवों में नेचुरल शुगर पाया जाता है. इसलिए इन्हें हेल्दी फैट या प्रोटीन के साथ भी ले सकते हैं.

Navratri 2020 : व्रत के दौरान करें इन चीजों का सेवन, शरीर में बनी रहेगी एनर्जी

First published: 20 October 2020, 15:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी