Home » हेल्थ केयर टिप्स » Holi 2018 how to make organic color at home organic
 

Happy Holi 2018: सुरक्षित होली मनाने के लिए घर बैठे आसानी से बनाएं ऑर्गेनिक कलर

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2018, 14:14 IST

होली के रंगों से स्किन प्रॉब्लम होना आम बात हैं. ऐसे में सवाल ये उठता है कि होली के दौरान कैसे रंगों का प्रयोग किया जाए जिससे स्किन संबंधी परेशानियों से बचा जा सके. बाजार में मौजूद केमिकल रंगों से स्किन के साथ बालों को भी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में ऑर्गेनिक कलर्स का इस्तेमाल करना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है.

ये भी पढ़ें- VIDEO: श्रीदेवी का आखिरी ऐड वीडियो YouTube में छाया

 

 

 

अगर आप होली पर ऑर्गेनिक रंगों का प्रयोग करना चाहते हैं तो इन्हें घर पर ही बनाया जा सकता है. आज हम आपको बताएंगे होली के लिए ऑर्गेनिक रंग तैयार करने की खास विधि. इस विधि से आप घर पर ही बढ़िया किस्म के ऑर्गेनिक कलर बना सकते हैं. इनके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी.

ऑर्गेनिक कलर बनाने के लिए सामग्री

पीला रंग बनाने के लिए

अगर आप पीला रंग बनाने चाहते हैं तो बेसन में हल्दी मिला लें. इसमें थोड़ा सा चमकदार पीला रंग मिलाकर मिलाकर इसे और गहरा पीला किया जा सकता है. गेंदे के फूलों को पानी में डालकर उबालने से भी पीला रंग बना सकते हैं.  

 गुलाबी रंग बनाने के लिए

अगर आप लाल रंग बनाना चाहते हैं तो गुड़हल के सूखे फूलों का पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को आटे के साथ मिला लें. इसमें बीटरूट के टुकड़े या अनार के दाने का पीस कर पानी बना लें. आपका गुलाबी रंग तैयार है.

नारंगी रंग बनाने के लिए

नारंगी रंग बनाने के लिए पानी में केसर भिगो लें. उसके बाद अच्छी क्वालिटी की प्राकृतिक मेहंदी इस पानी में मिला लें. इससे नारंगी रंग बन जाएगा. जो आपकी और दूसरों की स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा.

First published: 28 February 2018, 14:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी