Home » हेल्थ केयर टिप्स » home remedies for remove dendruff
 

सिर में डैंडरफ की वजह से हो रही है परेशानी,इन घरेलू उपायों से हो जाएगी दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 November 2020, 12:25 IST

बालों में रूसी हो जाने के बहुत से कारण हो सकते हैं. कई बार धूल, गंदगी और बदलते मौसम के चलते बालों में रूसी हो जाती है तो कभी बालों की सही देखभाल नहीं करने से भी ये समस्या हो सकती है. रूसी होने से बाल कमजोर भी हो जाते हैं. ऐसे में घरेलू उपाय बेहतर हैं. घरेलू उपाय सुरक्षित होते हैं और इससे बालों को कोई नुकसान भी नहीं होता है. चलिए बताते हैं आपको इन घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें आजमाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

नारियल तेल सिर और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये बालों में सभी प्रकार के इन्फेक्शन और डेंड्रफ की आशंका को खत्म कर देता है. बाल धोने से एक रात पहले आप अपने बालों में नारियल के तेल की मालिश कर लें. तेल को हल्का गर्म करके बालों में लगाएं. आप अपने बालों में एलोवीरा का उपयोग भी कर सकते हैं इससे आपको अगर डेंड्रफ है तो इससे राहत मिलेगी.


एलोवीरा बालों से लेकर हमारी त्वचा तक आपको इसके गुणों से बहुत ज्यादा फायदा मिल सकता है. ये खोपड़ी पर स्किन यानी त्वचा को सूखने से बचाता है. एवोवीरा अपने सिर पर लगाकर 15 मिनट तक रखें और फिर बालों को नार्मल पानी से धो लें.

कमर दर्द में अपनाएं ये अचूक उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

 

टमाटर का पेस्ट बना लें इसके बाद उस पेस्ट में एक चम्मच मुलतानी मिट्टी मिला लें. इसे अच्छी तरह फेंल ले, इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप अपने बालों को साफ कर लें. ये पेस्ट हफ्ते में दो बार लगाएं. इसके बाद आपको इसका असर खुद नजर आएगा.

आप डेंड्रफ के लिए खट्टी छाछ लें या दही हो तो वो भी चलेगा. दही में थोड़ा पानी मिला लें. इसके बाद इसे अपने बालों में लगाकर इसे छोड़ दें. इस उपाय को आप हफ्ते में दो बार करें. ऐसा करने से भी आप जल्द ही डेंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं.

मुंह के छालों से जल्द निजात पाने के लिए करें ये उपाय, मिलेगा आराम

First published: 2 November 2020, 12:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी