Home » हेल्थ केयर टिप्स » home made toners for dry skin
 

चेहरे को साफ और बेदाग रखने के लिए घर में बनाएं ये तीन टोनर, आसान है बनाने की विधि

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2019, 13:05 IST

हर कोई अपने स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाना चाहता है. इसके लिए लोग कई तरह के महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा कई  तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, लेफिर फिर भी स्किन की समस्याएं बनीं होती हैं. स्किन को खूबसूरत और साफ रखने के लिए रोजाना देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि हम रोजाना आप-पास के प्रदूषण से होकर गुजरते हैं, इसके लिए घर में स्किन का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी होता है. इसलिए आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि घर में कैसे आप ड्राई स्किन के लिए टोनर कैसे बनाएंं- 

ग्रीन टी और एलोवेरा

ग्रीन टी को एक अच्छा टोनर माना जाता है क्योंकि ये एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है. ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से आपके स्किन की गंदगी दूर हो जाती है, इसके साथ ही ये आपके चेहरे के एक्सट्रा ऑयल को हटाती है. वहीं एलोवेरा को भी स्किन और बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है है.

सावधान! भिंडी खाने के तुरंत बाद भूलकर भी ना खाएं ये 2 चीज, वरना बन सकता है ये जहर

ग्रीन टी और एलोवेरा का टोनर बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में 2-3 ग्री टी बैग्स डालकर ढक दें. पानी को ठंडा होने के बाद इसमें एलोवेरा मिला कर इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और इसे स्टोर करके रख लें. ये आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होगा.

शहद और पुदीना

पुदीना और शहद स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ये हमारे स्किन की गंदगी को दूर करने में काफी सहायक होता है. पुदीने और शहद का टोनर बनाने के लिए एक कप पुदीने के रस में करीब चम्मच शहद मिला दें. इसके साथ इसमें थोड़ा ठंडा पानी भी मिला दें. इसके बाद इसको स्टोर करके रख लें. इस टोनर से रोजाना चेहरे को साफ करेंगे, तो ये आपके चेहरे को साफ और बेदाग बनाएगा.

रोज वॉटर और खीरे का रस

खीरा ड्राई स्किन वालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. खीरे के रस के साथ यदि आप रोज वॉटर मिलाकर लगाते हैं, तो ये आपके चेहरे के लिए काफी अच्छा होता है. खीरे और रोज वॉटर का टोनर बनाने के लिए 3 से 4 चम्मच खीरे के रस में कुछ बूंदे रोज वॉटर की मिलाएं. इस टोनर को रोजाना अपने चेहरे पर लगाए और हल्की-हल्की मसाज करें. ये आपके चेहरे को साफ और बेदाग बनाने में मदद करेगा.

First published: 4 February 2019, 12:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी