Home » हेल्थ केयर टिप्स » home remedies for headaches pain
 

इन उपायों से एक मि‍नट में दूर हो जाएगा सिर दर्द, करें ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 November 2020, 12:25 IST

सिर दर्द असम में नर्वस सिस्टम और गर्दन से जुड़ी हुई समस्या है. सुबह सुबह सिर दर्द के साथ उठना मतलब पूरा दिन बर्बाद हो जाना. सिर दर्द एक बहुत सामान्य समस्या है और कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है.

हालांकि इसके लिए बाजार में आसानी से दवाइंया मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से सिर दर्द में राहत मिल जाती है. लेकिन हर बार दवा लेना सही नहीं होता है. ऐसे में आप घरेलू उपाय कर सकते हैं और अपना सर दर्द चुटकियों में दूर कर सकते हैं.


मसल्स और शरीर में खिंचाव रहने से भी सिर का दर्द ठीक हो जाता है. आप चाहें तो इसके लिए थोड़ी-थोड़ी देरे में स्ट्रेचिंग करें ऐसा करना बेहतर होगा. इन उपायों को करके भी आपको सिर दर्द की परेशानी से आराम मिल सकता है.

मुंह के छालों से जल्द निजात पाने के लिए करें ये उपाय, मिलेगा आराम

 

सिर दर्द जैसी समस्या में तुरंत आराम पाने के लिए योग भी एक कारगार उपाय है. इसके लिए आपको जब सिर दर्द की समस्या हो तो आप योग करके भी इससे छुटकारा पा सकते हैं.

कई बार पेट में गैस बढ़ जाने के कारण भी सिर में दर्द होने लगता है.इसके लिए आप एक गिलास में गुनगुना पानी लें और उसमें नींबू निचोड़ कर पी लें. यदि आप यह पानी नहीं पी पा रहे हैं, तो आप इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं. जिन लोगों को गैस की वजह से सिर दर्द की समस्या होती है वो रोजाना सुबह खाली पेट इस पानी को पी सकते हैं. कहते हैं कि पानी पीने से सिर में दर्द ठीक हो जाता है.

तेल से कुछ देर मालिश करना भी सिर दर्द को दूर करने का अच्छा तरीका है. तेल की मसाज से आपके सिर की मांसपेशियों को राहत मिलती है और आप हल्का महसूस करते हैं इसलिए जब भी सिर में दर्द हो, तुंरत ही किसी भी तरह से अपने सिर की मालिश करवालें. मालिश के लिए आप नारियल तेल, बादाम तेल और जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं.

कमर दर्द में अपनाएं ये अचूक उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

First published: 2 November 2020, 12:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी