Home » हेल्थ केयर टिप्स » home remedies to get rid of white spots on face use home made packs to look beautiful
 

चेहरे के सफेद दागों से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 March 2018, 15:31 IST

किसी के भी चेहरे पर सफेद दाग खराब लगते हैं. सफेद दाग चेहरे पर अलग ही दिखाई देते हैं साथ ही ये आपके आत्मविश्वास को भी कमजोर करते हैं. ज्यादातर ये सफेद दाग खुजली वाले होते हैं पर ये नुकसानदायी नहीं होते. अक्सर दागों की समस्या शरीर में मेलेनिन नामक एक लिक्विड की कमी से होती है जो हमारे चेहरे और बालों के रंग को नियंत्रित करता है. आइये जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिनसे इन दागों से आपको छुटकारा मिल जायेगा.

नारियल के तेल से हटाये सफेद दाग

किसी भी प्रकार की त्वचा समस्या हो नारियल का तेल सभी के लिए लाभदायक होता है. इसमें फैटी एसिड होता है जो हमारे चेहरे के सफेद दागों को हटाने में मदद करता है. नारियल का कच्चा तेल लेकर उसे अपने सफ़ेद दाग से प्रभावित त्वचा पर 5 मिनट तक मसाज करें. इसे आपको धोने की जरूरत नहीं है, तेल को लगा रहने दीजिये ताकि त्वचा इसे खुद सोख सके. इसे एक दिन में कम से कम 2 से 3 बार लगाए.

अदरक भी है लाभदायक

अगर आपकी त्वचा में सफेद दाग मेलेनिन की कमी से हुआ है तो आपकी रसोई में हमेशा पाया जाने वाला अदरक इसके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. अदरक मेलेनिन को बढ़ाने में सहायक होता है और त्वचा की सेहत को सही रखता है. अदरक के रस को प्रभावित जगह पर 15 मिनट तक लगा कर रखें. उसके बाद ठण्डे पानी से धोलें यह विधि एक दिन 1 से 2 बार दोहराएं.

बेहतर उपाय है एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा घरेलु उपाय है जिसका उपयोग हम किसी भी त्वचा से सम्बंधित बीमारी के लिए कर सकते हैं. अगर सफेद दाग किसी फंगल इंफेक्शन से हुआ है तो एलोवेरा सबसे लाभकारी साबित होगा. एलोवेरा की पत्तियों से उसका रस निकाल लें और उसे ‌सफेद दाग या धब्बो पर लगाएं. इसे कम से कम 20 से 30 मिनट के लिए रहने दें और फिर पानी से धो लें. ऐसा दिन में 2 से 3 बार करेॆं.

शहद है लाभकारी औषधि

शहद एक ऐसी औषधि है जो हर किसी के किचन में होता ही है. आप शहद का प्रयोग भी सफ़ेद दाग हटाने के लिए कर सकते है. इसमे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके चेहरे के लिए फायदेमंद होता है. ‌शहद से सफेद दाग वाली त्वचा पर मसाज करे. ‌इसे लगाकर 15 मिनट ऐसे ही रहने दे फिर हल्के गर्म पानी से धो ले. ‌इसे दिन में 2 से 3 बार करे.

 ये भी पढ़े- आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ वजन भी कम करता है पपीता

First published: 15 March 2018, 15:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी