Home » हेल्थ केयर टिप्स » benefits of apple cider vinegar
 

सेब के सिरके में शहद,अदरकऔर हल्दी मिलाकर पीने से होते हैं गजब के फायदे, ऐसे बनाए एप्पल साइडर ड्रिंक

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 June 2020, 10:09 IST

सेब का सिरका ब्यूटी के लिए काफी फायदेमंद होता है. यदि सेब के सिरके में शहद, अदरक का रस और हल्दी मिला दे तो इससे मिलने वाले फायदे और भी दोगुने हो जाते हैं. चलिए बताते हैं आपको सिरके में अदरक का रस और हल्दी मिलाकर पीने से मिलने वाले फायदेमंद के बारे में.

ये वजन कम करने में काफी मददगार होता है. तीनों चीजों को साथ में पीने से भूख में कंट्रोल होता है. इसी के साथ मन खराब यानी जी मिचलाने जैसी समस्या में सेब के सिरके में शहद और अदरक का रस मिलाकर पीने से लाभ मिलता है. जिन लोग की कीमोथेरेपी हो रही है या फिर किसी भी अन्य वजह से जी घबराए तो आप सेब के सिरके को आधा गिलास गुनगुने पानी में डालकर एक चम्मच शहद और अदर का रस डालकर पिएं. मन घबराने जैसी समस्या ठीक हो जाएगा.


सेब के सिरके में टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है. शरीर से सारी गंदगी निकालने का काम लिवर का होता है, जिसमें सेब का सिरका, शहद और हल्दी उसकी मदद करते हैं. यदि आप हर रोज सुबह सेब के सिरके में हल्दी और शहद मिलाकर पिएं तो आपका लिवर हमेशा अच्छे से काम करेगा.

स्ट्राबेरीज से दूर हो सकती है गंजेपन की समस्या, ऐसे करें इस्तेमाल

ऐसे बनाए एप्पल साइडर ड्रिंक-
एप्पल साइडर ड्रिंक बनाने के लिए आपको एक कप पानी, एक टीस्पून सेब का सिरका, एक टेबलस्पून शहद, एक चम्मच अदरक का रस और एक चुटकी हल्दी पाउडर ले लें. इसके बाद गैस पर एक कप पानी को गर्म होने के लिए रख दें.

उसके बाद उसमें अदरक का रस और हल्दी डाल दें. ध्यान रखें पानी को लगातार चलाते रहें. कप में शहद और सेब का सिरका डाल लें. दो मिनट तक पानी को उबालें और थोड़ा ठंडा होने के बाद कप में डाल लें. आपकी हेल्दी और बीमारियां दूर रखने वाली ड्रिंक तैयार है. आ इसे ठंडा करके भी सकते हैं.

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है प्याज का रस, डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद

First published: 17 June 2020, 10:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी