Home » हेल्थ केयर टिप्स » hop shoots are more expensive than silver
 

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 April 2020, 12:11 IST

क्या आपने कभी सोचा होगा कि कोई सब्जी ऐसी भी होती है जो चांदी से ज्यादा महंगी होती होगी. शायद नहीं, लेकिन एक सब्जी है जो दुनिया की सबसे महंगी सब्जी vegetable कहलाती है. जी हां. जिस सब्जी का जायका लेने के लिए आपको पूरे 82 हजार रुपये खर्च करने पड़ेगे. इन अनोखी सब्जी नाम हॉप शूट्स है.

इस हरी सब्जी की कीमत 1000 यूरो यानी 82 हजार रुपये प्रति किलो है. हॉप शूट्स नाम की इस सब्जी का फूल भी लोगों को काफी अच्छा लगता है. इसे हॉप कोन्स कहते हैं. इसके फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है. जबकि बाकी टहनियों को खाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इस सब्जी में औषधीय गुण का भंडार होता है. जिसका इस्तेमाल एंटीबॉयोटिक दवाई बनाने में किया जाता है.


बिना किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए भी फैल सकता है कोरोना वायरस, वैज्ञानिकों ने किया दावा

13 साल पहले ही हो गई थी कोरोना वायरस के जन्म की भविष्यवाणी, नजरअंदाज करने का खामियाजा उठा रही पूरी दुनिया

बताते चलें कि इस सब्जी का दांत के दर्द और टीबी जैसी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए भी फायदेमंद होता है. इसे लोग कच्चा भी खाते हैं. इसकी टहनियों का इस्तेमाल सलाद के तौर पर भी करते हैं. इसी के साथ ही लोग इसका उपयोग अचार के रूप में भी करते हैं. दरअसल 800 ईस्वी के आसपास लोग इसे बीयर में मिलाकर पीते थे और तब से लेकर अब तक ये प्रयोग जारी है. सबसे पहले इसकी खेती उत्तरी जर्मनी में शुरू हुई और उसके बाद धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैल गया.

अमेरिकी वैज्ञानिकों का कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का दावा, बताया- चूहों पर हुआ सफल परीक्षण

इन दो चीजों से फौरन बना ले दूरी, कोरोना वायरस का खतरा हो सकता है दोगुना

First published: 4 April 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी