Home » हेल्थ केयर टिप्स » Hot Tea Side Effects : hot tea harmful effects on body
 

Hot Tea Side Effects : अगर आप भी पीते हैं गर्म चाय तो हो जाइए सावधान, वरना हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 January 2020, 12:11 IST

Hot Tea Side Effects : चाय एक ऐसा पेय है जो सभी लोगों के दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन गया है. यदि आप भी चाय के शौकिन हैं तो ये खबर यकीनन आपके लिए ही है. हालही में हुए रिसर्च के मुताबिक रोजाना चाय पीने वाले लोगों का दिमाग चय न पीने वाले लोगों की अपेक्षा ज्यादा तंदुरुस्त रहता है. लेकिन अक्सर गर्म चाय पीना हमारे सेहत को भारी नुकसान भी पहुंचा सकता है. चलिए बताते हैं आपको चाय पीने को लेकर हालिया रिसर्च क्या कहती है.

 सिंगापुर में एक रिसर्च ने दावा किया है कि रोजाना चाय पीने वाले लोगों का दिमाग, चाय नहीं पीने वाे लोगों की तुलना में ज्यादा तेज काम करता है. दरअसल दिमाग के प्रत्येक हिस्से का व्यवस्थित रहना स्वस्थ संज्ञानात्मक क्रिया यानी कि दिमाग की प्रतिक्रिया से जुड़ा हुआ है.

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के असिस्टेंट प्रोफेसर फेंह लेई की अगुवाई में शोधार्थियों ने इन परिणामों तक पहुंचने के लिए 36 उम्रदराज लोगों के न्यूरोइमेजिंग डाटा को खंगाला. ये रिसर्च 2015 से लेकर 2018 के बीच 60 साल और उससे ज्यादा वर्ष वाले 36 बुजुर्गों पर किया गया जिसमें उनकी सेहत संबंधी डाटा जुटाया गया.

फेंग लेई ने कहा कि हमारे रिजल्ट दिमाग के ढांचे पर चाय पीने से पड़ने वाले सकारात्मक योगदान की पुष्टि करते हैं. इससे ये साफ जाहिर होता है कि प्रेत्येक रूम से चाय पीना दीमागी तंत्र में उम्र के कारण आने वाली गिरावट से भी बचाता है.

अधिकत्तर लोगों को चाय-कॉफी वगैरह गर्म पीने का शौक होता है, लेकिन यह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. लेकिन रिसर्च के मुताबिक गर्म चाय पीने वाले लोगों के साथ कैंसर की समस्या पैदा हो सकती है. गर्म चाय या कॉफी पीने से इसोफेगल यानी खाने की नली का कैंसर होने का खतरा रहता है. दरअसल, हर दिन नियमित रूप से 75 डिग्री सेल्सियल या इससे ज्यादा गर्म चाय पीने वालों में इसोफेगल कैंसर का खतरा दोगुना हो जाता है.

कितना भी पुराना मोटापा, 5 मिनट ये करे,पेट, कमर, हाथ की चर्बी मक्खन की तरह पिघला दे

First published: 7 January 2020, 12:10 IST
 
अगली कहानी