Home » हेल्थ केयर टिप्स » how can you reduce high blood pressure or hypertension causes of bp or high blood pressure
 

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो कभी ना करें ये काम

न्यूज एजेंसी | Updated on: 12 February 2018, 15:34 IST

चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आपकी दिनचर्या व जीवन-शैली ठीक नहीं है, तो आपको उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) की शिकायत हो सकती है. चिकित्सा विशेषज्ञों ने एमिटी यूनिवर्सिटी में रविवार को आयोजित तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में अपनी बात रखी. डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ साइकोलॉजिकल रिसर्च में वैज्ञानिक डॉ. नीति शर्मा ने कहा कि उच्च रक्तचाप जीवन-शैली (लाइफ स्टाइल) से जुड़ी समस्या है और कामकाजी लोगों में समस्या होना आम बात है.

ये भी पढ़ें- सुबह शौच जाने से पहले पड़ती है चूर्ण की जरूरत तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

'साइकोलॉजी, हेल्थ एंड मेडिसिन (आईसीपीएचएम)' विषय पर आयोजित परिचर्चा में शोधार्थी चिकित्सकों ने अपने शोध के नतीजों के साथ हिस्सा लिया.

सम्मेलन के समापन सत्र की अध्यक्षता राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने की. विशेष अतिथि डॉ. संजीव कुमार, संचालक प्रोफेसर उमा जोशी, आयोजन सचिव डॉ. कोमल वर्मा समेत यूनिवर्सिटी के अधिकारी और भागीदार भी शामिल हुए. सत्र के दौरान चार प्रतिभागियों को बेस्ट पेपर प्रजेंटेशन अवार्ड और दो पोस्टर प्रजेंटेंशन अवार्ड प्रदान किए गए.

सम्मेलन में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, मिस्र, इराक, ईरान और ब्रिटेन समेत कई देशों के प्रतिनिधि और 400 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

First published: 12 February 2018, 15:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी