Home » हेल्थ केयर टिप्स » how to boost immune system health tips
 

इम्युनिटी मजबूत करने के लिए करें इन देसी अचार का सेवन, कोरोना से करेगा बचाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2020, 15:11 IST

कोरोना वायरस corona virus से बचाव के लिए लोगों को अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सलाह दी जा रही है. आयुर्वेद से लेकर हमारे घर के मसालों में इम्युनिटी बूस्टर तत्व मौजूद है. खाने में अचार खाना इंडियन परंपरा में से एक है. चलिए आपको बताते हैं आपको कुछ देसी आचार के बारे में जो आपकी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं और मजबूत भी कर सकते हैं.

आंवले का अचार-
आंवला, बालों और आंखों के साथ साथ इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर भी काफी अच्छा विकल्प है. ये पाचन के साथ शरीर का खून भी साफ करने में मदद करता है. साथ ही बदलते मौसम के कारण होने वाले फ्लू से भी बचाव करता है. इसे इम्युनिटी बूस्टर इसलिए भी कहते हैं क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व मौजूद हैं.


आप इस अचार को ठंडे पानी में अच्छे से धोकर कांटे की मदद से उसमें छेद कर दें अब इन्हें 3 कप पानी में 2 चम्मच नमक डालकर 1 घंटे के लिए डाल दें. इसके बाद एक पैन में तेज आंच पर तेल डाल लें. तेल गर्म होने पर इसे गैस से हटा लें और इसमें मसाला डाल दें. एक मिनट बाद इसमें हल्दी डालकर मिक्स कर लें.

अब इसमें आंवले डाल दें. अब पैन को दोबारा गैस पर रखकर 5 मिनट तक माध्यम आंच पर पकाएं. इसमें 2 चम्मच नमक और लाल मिर्च डालकर मिक्स कर लें. इसके बाद इसे ठंडा होने पर जार में डाल लें और 5-6 दिनों के लिए धूप में रख दें. इससे आपकी इम्युनिटी बूस्टर होने में मदद मिलेगी.

खाना पैक करने में एल्युमीनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, हो सकती हैं ये बीमारियां

नींबू अदरक का अचार-
नींबू और अदरक दोनों में ऐसे पोषक तत्व हैं जो शरीर को फ्लू से बचाने के साथ साथ आपके शरीर में इम्युनिटी यानी कि रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं. इस अचार में हल्दी मिक्स करने पर यह स्वास्थ्य के लिए और बेहतर मिश्रण बन जाता है.

ऐसे बनाएं अचार-
आप सबसे पहले हरी मिर्च, नींबू और अदरक को धो लें. अब हरी मैच को छोटा-छोटा काट लें और नींबू अदरक के भी पीस कर लें. एक बड़े कटोरे में अदरक एक साथ नींबू का रास, नमक, अजवाइन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर हरी मिर्च एड करें और अच्छे से मिक्स कर लें. कटे हुए नींबू में इस मिक्सचर को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस मिक्सचर को एक साफ जार में डाल लें और इसे 8 ये 10 दिनों के लिए धूप में रख दें. बस बन गया अचार. इसे आप अपने रोजाना खाने में शामिल कर सकते हैं.

गुणकारी हैं पुदीने की पत्तियां, जानिए इसके हैरान कर देने वाले फायदे

First published: 23 June 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी