Home » हेल्थ केयर टिप्स » how to Boost Male Fertility and Increase Sperm Count its some ways to in increase your sperm count
 

अगर रखना चाहते हैं अपने स्पर्म को तंदुरुस्त तो आज से शुरु करें ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 February 2018, 11:27 IST

बदलती जीवन शैली की वजह से मानव शरीर में कई बदलाव आ रहे हैं. जिनमें कई बीमारियों के बढ़ने के साथ-साथ स्पर्म काउंट या शुक्राणु की संख्या में लगातार गिरावट आना भी शामिल है. ये बदलाव हमारे खान-पान संबंधि है. हम जानते हैं कि खानपान से ही हमारे शरीर का विकास होता है ऐसे में खानपान पर ध्यान नहीं दिया जाए तो हालात और भी बिगड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें- हर बात पर गाली देने वालों के लिए ये खबर बड़े काम की है

किन कारणों से स्पर्म काउंट में आ रही गिरावट

स्पर्म काउंट का सीधा संबंध आपके खाने से है. अगर आपके खाने में वसा की मात्रा ज्यादा है तो इसमें तुरंत बदलावकरें. क्योंकि अधिक वसा खाने से आपके स्पर्म काउंट में निश्चित तौर पर गिरावट आती है. अमेरिका के एक फर्टिलिटी क्लिनिक में 99 पुरुषों पर एक स्टडी की गई. इस स्टडी में पता चला कि जो लोग अधिक मात्रा में जंक फूड खाते हैं. उनके शुक्राणु की गुणवत्ता काफीफ कमजोर है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड है फायदेमंद

स्टडी में इस बात का भी खुलासा हुआ कि जिनके शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पर्याप्त होती है. उनके शुक्राणु की गुणवत्ता बेहतरीन होती है. यह एसिड मछली और वनस्पतियों के तेल में पाया जाता है. इसलिए स्पर्म काउंट की संख्या बढ़ाने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए.

वसा से स्पर्म काउंट पर कितना पड़ता है असर

इस स्टडी के मुताबिक जो लोग अधिक वसा का खाते हैं. उनके स्पर्म काउंट में 43 प्रतिशत की कमी आती है. साथ ही शुक्राणु की सघनता भी कम होती है. जो ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में लेते हैं उनके स्पर्म की गुणवत्ता काफ़ी अच्छी होती है.

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक प्रति मिलीलीटर वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या 1.5 से 3.9 करोड़ हो तो उसे सामान्य मानी जाता है. कई स्टडी का तो यहां तक कहना है कि अगर स्पर्म काउंट में गिरावट नहीं थमी तो मानव एक दुर्लभ प्रजाति की सूची में शामिल हो जाएगा. कई स्टडी में यह बात सामने आई है कि उत्तरी अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के पुरुषों में पिछले 40 सालों से कम समय मे स्पर्म काउंट आधा हो गया है.

जब एक पुरुष के वीर्य में पांच करोड़ से 15 करोड़ तक शुक्राणु की संख्या होती है तो वो महिलाओं के फलोपीअन ट्यूब में तत्काल तैरने लगता है. हालांकि यह सब कुछ इतना आसान नहीं होता है. कई बार एक ही स्पर्म महिलाओं के अंडाणु के लिए पर्याप्त होता है.

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए क्या करें

अगर आप अपना स्पर्म काउंट बढ़ाना चाहते हैं तो इन तरीकों का इस्तेमाल करें

अगर आप बहुत टाइट अंडरवियर पहनते हैं तो इसे तुरंत बदल दें. साथ ही गर्म पानी से नहाना भी बंद कर दें. इन दोनों वजहों से स्पर्म काउंट में गिरावट आती है. स्पर्म काउंट की एक वजह यौन संक्रमण भी है. ऐसे में जितना हो सके यौन संक्रमण से भी बचकर रहना चाहिए.

अधिक शराब पीने को वैसे सही नहीं माना जाता है. ऐसे में अगर आप अधिक शराब पीते हैं तो इसका प्रयोग तुरंत बंद कर दें. क्योंकि शराब पीने से आपके टेस्टास्टरोन हॉर्मोन्स की सेहत में गिरावट आती है. इस हॉर्मोन का सीधा संबंध यौन क्षमता से होता है.

फिट रहना सबसे बेहतर उपाय माना जाता है. ऐसे में खुद को फिट रखें और अपनी तोंद ना निकलने दें. इसके लिए एक्सरसाइज करें लेकिन ध्यान रहे ज्यादा एक्सरसाइज भी आपके स्पर्म काउंट पर उल्टा असर डालती है.

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अच्छी नींद लेना भी कारगर है. अगर आप हर दिन सात से आठ घंटे नहीं सोते हैं तो प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए कम से कम 7 से 8 जरूर सोएं.

एक स्टडी के मुताबिक जो व्यक्ति एक दिन 6 घंटे से कम नींद लेते हैं उनकी प्रजनन क्षमता में 31 फीसदी की गिरावट आ जाती है. अच्छी नींद आपकी सेहत के साथ प्रजनन क्षमता को भी ठीक रखने के लिए जरूरी है.

First published: 21 February 2018, 11:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी