Home » हेल्थ केयर टिप्स » how to control cholesterol, hypertension, heart attack and stroke
 

हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाता है ये फल

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 March 2018, 15:14 IST

सही जीवन जीने के लिए जरूरी है खुद की बेहतर तरीके से देखभाल. लेकिन तमाम कामों के बीच हम अपनी सेहत का ख्याल ही नहीं रख पाते. ऐसे में बीमारियां हमें अपने आगोश में ले लेती हैं. इन बीमारियों में सबसे घातक है स्टोक. स्टोक की वजह से हमें कई और बीमारियों का डर रहता है. जिनमें ब्लड प्रेशर, कॉलेस्ट्रोल शामिल हैं.

एक शोध में ये बात सामने आई है कि हर साल करीब 8 लाख लोग कई तरह के स्ट्रोक का शिकार होते हैं. इनमें से करीब 6 लाख लोगों को स्ट्रोक के साथ ब्लड प्रेशर, कॉलेस्ट्रोल जैसी खतरनाक बीमारियां भी हो जाती है. इस वजह से ब्रेन स्ट्रोक का भी खतरा बढ़ जाता है. क्यों कि जब हार्ट आपके ब्रेन तक ब्लड नहीं पहुंचा पाता तब मस्तिष्क की कोशिकाएं मृत होने लगती हैं. इस वजह से दिमागी दौरा या ब्रेन स्ट्रोक हो जाता है.

कुछ जरूरी सावधानियां बरतने के बाद आप इस तरह की गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करने होंगे. जिसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. बल्कि थोड़ी सी देखभाल के साथ-साथ अपनी डाइट में खजूर को शामिल करना होगा.

बता दें कि खजूर एक ऐसा फल है जिसका इस्तेमाल आप रोजाना करते हैं तो दिल की गंभीर बीमारियों से दूर रहेंगे. खजूर में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीसियम, पोटेशियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो आपके स्वस्थ रखने में मदद करता है.

मांसपेशियों को मजबूत करता है पोटेशियम

हमारे शरीर के लिए पोटेशियम की भी आवश्यकता होती है. ऐसे में खजूर में मौजूद पोटेशियम आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है. पोटेशिय दिल के साथ मांसपेशियों और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होती है. अगर आप भी हर रोज खजूर का सेवन करते हैं तो आपके इन परेशानियों से दो-चार नहीं होना पड़ेगा.

खजूर में मौजूद कैल्शियम हड्डियों के लिए फायदेमंद

खजूर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. कैल्शियम हड्डियों और जोडों को हेल्दी बनाए रखने में अहम रोल निभाता है. कैल्शियम के प्रयोग से दांत भी मजबूत होते हैं. साथ ही रक्त कोशिकाओं भी खजूर के सेवन से मजबूत बनती हैं.

इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है खजूर में मौजूद जिंक

खजूर में जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिंक हमारे इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है. अगर इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रॉग होगा तो आप बार-बार बीमार नहीं होगें.

मैग्नीशियम शर्करा को रखता है नियंत्रित

खजूर में मौजूद मैग्नीशियम भी हमारे शरीर की देखभाल के लिए बेहद जरूरी तत्व है. मैग्नीशियम हमारे शरीर को ठीक से कार्य करने के लिए और हड्डियों के निर्माण में महत्तवपूर्ण भूमिका निभाता है. मैग्नीशियम हड्डियों के निर्माण में मदद करता है. साथ ही यह इंसुलिन, रक्त शर्करा के स्तर और एंजाइमों को कंट्रोल करने में प्रभावी है.

ये भी पढ़ें- खतरनाक बीमारियों से निजात दिलाता है फलों का 'राजा' और उसका पत्ता

First published: 11 March 2018, 14:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी