Home » हेल्थ केयर टिप्स » How To Get Rid Of Dark Neck Instantly Know The Effective Home Remedies
 

काली गर्दन को साफ करने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल, जल्द दिखाई देगा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 January 2019, 17:02 IST

सर्दी के मौमस में अक्सर त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है क्योंकि सर्दियों में अक्सर हम अपनी स्किन की साफ-सफाई ठीक से नहीं कर पाते हैं. ऐसे में रंग काला पड़ने लगता है. गर्दन का काला पड़ना भी इस मौसम में आम बात हो जाती है. चेहरे को तो हम किसी तरह कॉस्मेटिक्स के सहारे चमका लेते हैं. लेकिन गर्दन की देखभाल करना अक्सर मुश्किल हो जाता है. आज हम आपको गर्दी को साफ-सुथरा करने कुछ आसान उपाय बताएंगे.

नींबू से होगा फायदा

नींबू में विटामिन सी मौजूद होती है. ऐसे में ये एक नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है. नहाने से पहले नींबू को गले पर हल्के हाथों से रगड़ें. सप्ताह में दो से तीन बार नींबू का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है.

कच्चा पपीता करें इस्तेमाल

कच्चा पपीता भी काली गर्दन को साफ करने में फायदेमंद होता है. इसके लिए कच्चा पतीता काटकर मोटे-मोटे पीस में काट लें. अब पपीते के इस गूदे में गुलाब जल और एक चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इसे गर्दन पर लगाकर कुछ देर ऐसे ही सूखने के लिए छोड़ दें. इस पेस्ट को सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करने से यकीनन फायदा होगा.

बेकिंग सोडा से साफ करें गर्दन

गर्दन को साफ करने के लिए दो चम्मच बेकिंग पाउडर लें. इसमें पानी मिलाकर एक सेमी-लिक्विड घोल बना लें. इसे गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से कुछ दिनों में गर्दन का कालापन साफ हो जाएगा और आपकी गर्दन गोरी हो जाएगी.

नींबू और शहद करें इस्तेमाल

इसके लिए नींबू और शहद को एक साथ अच्छे से मिलाकर इस पैक को गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. नहाते समय गर्दन को अच्छी तरह साफ कर लें. ऐसा करने से गर्दन के कालेपन के साथ झुर्रियों की समस्या भी दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है सेल्फी लेने का शौक, बीमारी को दे रहा न्योता

First published: 7 January 2019, 17:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी