Home » हेल्थ केयर टिप्स » How to get rid wrinkles by using Home Remedies in few Days
 

इन घरेलू उपायों से पाएं चेहरे की झुर्रियों से निजात, कुछ ही दिनों में दमक उठेगा चेहरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2020, 14:10 IST

How to get rid wrinkles : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी (Busy Life) में चेहरे पर असमय ही झुर्रियां (Wrinkles) आ जाती है. जिन्हें बुढ़ापे की निशानी माना जाता है. जो सबसे पहले आपके चेहरे (Face) और हाथों (Hands) पर दिखाई देती है. इन झुर्रियों को रोकना का अगर समय पर इलाज न किया जाए तो फिर समस्या बढ़ सकती है. आज हम आपको चेहरे की झुर्रियों को कम करने के घरेलू उपाय (Home Tips) बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप चेहरे की झुर्रियों (Face Wrinkles) को कम कर सकते हैं. बता दें कि बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पतली और रूखी होने लगती है. इससे लचीलापन कम हो जाता है और त्वचा खुद को डैमेज होने से नहीं बचा पाती है.

इसके लिए हमें खुद ही ध्यान देना होता है. व्यस्त जीवन शैली इसका सबसे बड़ा कारण है. साथ ही तनाव, नींद की कमी और आहार संबंधी लापरवाही भी हमारे चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां पैदा कर देती है. लंबे समय तक धूप में काम करने वाले लोगों को झुर्रियों की समस्या ज्यादा होती है. इसका कारण यह है कि सूर्य की किरणों से त्वचा में मौजूद कोलेजन और इलेस्टिक फाइबर अलग-अलग होने लगते हैं. ये दोनों मिलकर कोशिकाओं को बांधे रखने का काम करते हैं, जिससे त्वचा कसी हुई नजर आती है. इस परत के टूटने से त्वचा कमजोर हो जाती है और झुर्रियां पड़ जाती हैं.

इसके लिए आप घरेलू उपाय अपनाएं. इसके लिए सबसे पहले नारियल तेल, बेसन, अरंडी का तेल, विटामिन ई युक्त फल जैसे सेब, पपीता आदि का इस्तेमाल करें. नारियल तेल का सही इस्तेमाल करने से यह त्वचा को पुनर्जन्म दे सकता है. इसके उपयोग के कई तरीके हैं और बिल्कुल सरल हैं. जैसे- नारियल तेल को रात को चेहरे पर लगाकर सोएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से झुर्रियां कम होने लगती हैं. इसके अलावा नारियल तेल में शहद मिलाएं, चेहरे पर हल्के हाथ से मालिश करें और कुछ देर रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें.

इसके अलावा नींबू का रस भी काफी फायदेमंद होता है. सबसे पहले नींबू का रस निकालकर एक बोतल में जमा कर लें. नहाने से पहले रोज माथे, मुंह और आंखों के आसपास इसे लगाएं और 15 मिनट तक रहने दें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. दूसरा उपाय ये हैं- दही में उड़द दाल का पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. जब पेस्ट सूख जाए तो गीले कॉटन कपड़े से पोछ लें. कुछ ऐसा ही प्रयोग बेसन के साथ है. बेसन में हल्दी और जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. ऐसा कुछ दिन करने से चेहरे की झुर्रियां कम होने लगती हैं.

वहीं केला, अंगूर, सेब, पपीता का जूस भी चेहरे की झुर्रियां कम करने में मदद करता है. केले का पल्प बनाकर उसमें थोड़ा शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. वहीं अंगूर का रस चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रखें. इससे भी चेहरे की चमक बढ़ेगी. इसी तरह कच्चे सेब को पीसकर मुंह पर लगाएं. 10 से 15 मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें. चेहरा पूरी तरह साफ लगेगा. बता दें कि पपीता में विटामिन ए होता है. इसका पल्प बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में कसावट आती है. इसी तरह, खीरे को पीसकर उसमें थोड़ा-सा दही मिलाएं और इस लेप को चेहरे पर लगाएं. सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें. ऐसे करने से भी झुर्रियां कम होती हैं.

कोरोनावायरस को लेकर स्वस्थ्य मंत्रालय अलर्ट, 43 उड़ानों के 9,150 यात्रियों की जांच

कोरोना वायरस : चीन में 17 लोगों की मौत से मचा हाहाकार, वुहान शहर में सभी तरह का यातायात बंद

सर्दियों में गुड़हल के फूल की चाय है अमृत, कई बीमारियों का करती है रामबाण इलाज

First published: 23 January 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी