Home » हेल्थ केयर टिप्स » How to Glow your face by using herbs
 

इन चीजों का इस्तेमाल करने से चमक उठेगी आपकी त्वचा, फेयरनेस क्रीम की नहीं पड़ेगी जरूरत

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2019, 17:00 IST

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लो करे और वो हमेशा खूबसूरत रहे. इसके लिए लोग महंगा ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ-साथ तमाम उपाय करते हैं, बावजूद इसके उनकी त्वचा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता. यही नहीं कई बार कैमिकल युक्त फेयरनेस क्रीम से त्वचा की रंगत बिगड़ भी जाती है. आज हम आपको स्किन को ग्लोइंग करने के ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिनका प्रयोग कर आप खुद को पहले से अधिक खूबसूरत बना सकते हैं. यही नहीं इनके इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे भी खत्म हो जाएंगे.

केसर का करें इस्तेमाल

केसर का सेवन करना त्वचा और स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है. केसर का प्रयोग त्वचा के लिए रामबाण है. रोजाना गर्म दूध में केसर को भिगोकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आता है. साथ ही चेहरे से टैनिंग और पिंपल जड़ से खत्म हो जाएंगे.

चंदन भी है स्किन के लिए बेहद खास

चंदन हमारी स्किन के लिए कूलिंग एजेंट का काम करता है. चंदन के एक अच्छा क्लिनजिंग ऐजेंट भी है जो स्किन को हाईड्रेट रखने का काम करता है. अगर आपकी त्वचा पर रैशेज, पिंपल या सनबर्न की शिकायत है तो आप भी चंदन का प्रयोग कर सकते हैं. इससे आपकी स्किन पर मौजूद इस तरह के सभी निशान खत्म हो जाएंगे.

स्किन के लिए करें नीम का प्रयोग

नीम में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं. ऐसे में हमारी स्किन और बालों के लिए नीम बेहद फायदेमंद होता है. यह हमारी स्किन से दाग-धब्बों को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें और इसे ठंडा करने के बाद इस पानी से अपना चेहरा धोएं. कुछ दिन के इस्तेमाल करने बाद इसका असर आपके चेहरे पर दिखने लगेगा.

 

एलोवेरा भी है चेहरे के लिए रामबाण इलाज

बता दें कि स्किन के लिए एलोवेरा किसी चमत्कार से कम नहीं होता. ऐसे में रोजाना थोड़ा सा एलोवेरा जेल स्किन पर लगाने से कई फायदे होते हैं. ऐसा करने से आपकी त्वचा के स्पॉट्स, रैशेज, पिगमेंटेशन जैसी परेशानियां खत्म हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें- महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये चीज, हर परेशानी से होगा बचाव

First published: 19 February 2019, 17:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी