Home » हेल्थ केयर टिप्स » how to Improve your memory power to gets success in exams
 

एग्जाम के दौरान फिट रहने के लिए अपनाएं ये हेल्थ टिप्स

न्यूज एजेंसी | Updated on: 27 February 2018, 13:10 IST

यह वह समय है जब छात्र और अभिभवावक दोनों परीक्षा के दबाव का सामना करते हैं. छात्रों पर बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव होता है, लेकिन इसके लिए पढ़ाई के साथ-साथ स्वास्थ्य को लेकर भी संतुलित पहल करने की जरूरत होती है. संतुलित पहल से छात्रों के याद करने की क्षमता में इजाफा और पढ़े हुए पाठ को याद रखने में आसानी होती है.

ये भी पढ़ें- आई होली आयी! मस्ती के साथ ऐसे रखें स्वास्थ्य का ख्याल

हिमालयन ड्रग कंपनी ने आने वाली परीक्षाओं में स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं. इन टिप्स से आपकी स्मरणशक्ति बढ़ेगी और आप ज्यादा देर तक पढ़ाई कर सकेंगे.

 

नियमित व्यायाम करें

शारीरिक गतिविधि शैक्षणिक प्रदर्शन सुधारने के लिए महत्वपूर्ण कारक है. ब्रिटिश की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में हुए अध्ययन में बताया गया है, कि प्रत्येक दिन एरोबिक व्यायाम करने से दिमाग के उस भाग का विकास होता है, जिसमें मौखिक स्मरण और सीखने की क्षमता होती है. व्यायाम करने से दिमाग में ऑक्सीजन का प्रवाह होता है. जिससे छात्रों के स्मरण और सोचने की क्षमता भी बेहतर होती है.

स्वस्थ आहार पर दें ध्यान

स्वस्थ आहार को अपनी दिनचर्या में शामिल करना एक अच्छी आदत है, लेकिन परीक्षा के समय में इसकी महत्ता और बढ़ जाती है. परीक्षा के समय सब्जियों, फलों, साबुत अनाज, दूध, मछली खाने को एक अच्छा आहार माना जाता है. इससे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए छात्रों की सभी पोषक जरूरतें पूरी होती हैं. दिमागी गतिविधि और स्मरण की क्षमता विकास के लिए पोषक से भरपूर आहार की जरूरत होती है. इसके साथ ही स्वस्थ खान पान की शैली हमें बीमारियों से भी बचाती है, जिससे परीक्षा के समय छात्र अपना पूरा ध्यान पढ़ाई में लगा सकते हैं.

प्रतिदिन के आहार में उचित आयुर्वेद (हर्ब) को शामिल करें

आयुर्वेद और आधुनिक अध्ययन के अनुसार, ब्रह्मी स्मृति, बुद्धिमत्ता और सतर्कता को बढ़ाता है. यह एक शक्तिशाली मानसिक टॉनिक है जो स्मृति बढ़ाने, सोच में स्पष्टता लाने का दावा करता है. इसके रोजाना इस्तेमाल से मानसिक दक्षता को बढ़ावा मिलता है जिससे छात्रों को उनका लक्ष्य पाने में मदद मिलती है.

पर्याप्त नींद लेना लें

परीक्षा के दौरान सबसे जरूरी चीजों में पर्याप्त नींद लेना शामिल है, जिसमें अक्सर छात्र लापरवाही बरतते हैं. परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में किए गए एक शोध से नींद और स्मृति के बीच काफी मजबूत संबंध होने का पता चला था. शोध के अनुसार जो छात्र पर्याप्त नींद लेते हैं, उनके ग्रेड कम नींद लेने वाले छात्रों की तुलना में ज्यादा थे. इन साधारण तरीकों को अपनाने और मन लगाकर पढ़ाई करने से छात्र आने वाली परीक्षाओं में निश्चित ही अच्छी सफलता हासिल कर पाएंगे.

First published: 27 February 2018, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी