Home » हेल्थ केयर टिप्स » How to Increase the Absorption of Iron From Foods Without Take Tonic
 

बिना टॉनिक के दूर होगी आयरन की कमी, इन चीजों के सेवन से दो दिन में दिखाई देगा फर्क

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2018, 0:15 IST

हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वो सेेहतमंद रहे, लेकिन कई बार व्यस्तताओं की वजह से हम अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते और कई तरह की बीमारियां हमें घेर लेती है. खान-पान का अगर ठीक से ध्यान ना रखा जाए तो शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. जिनमें आयरन एक महत्वपूर्ण तत्व है. अक्सर देखने में आता है कि महिलाओं में आयरन की कमी अधिक होती है. ऐसे में हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर में बिना टॉनिक के खून की कमी को दूर करेंगी.

 

बता दें कि आयरन हमारे पूरे शरीर में अॉक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. शरीर में अायरन की पर्याप्त मात्रा होने पर सारी कोशिकाएं उर्जा से भरपूर होती है और इसकी कमी होने पर थकावट, भूख न लगना, रंग पीला पड़ना, सांस की तकलीफ, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना या एनीमिया जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है. इसकी पूर्ति हरी सब्जियों के सेवन से की जा सकती है. कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिसमें नॉनवेज से भी ज्‍यादा आयरन और विटामिन मौजूद हैं.

आलू का सेवन भी है फायदेमंद

आलू में लौह, फाइबर, विटामिन सी, बी6 और पोटाशियम की बड़ी मात्रा होती है. अगर आप अपने भोजन में नियमित रूप से आलू शामिल करते हैं तो आयरन की कमी होने के ना के बराबर चांस हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियों में होता है भरपूर आयरन

हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. जिनमें पालक, चुकंदर ,सरसों का साग, मेथी, सोयाबीन्स, शलगम और ब्रोकली जैसी सब्जियां मुख्य है. इन सब्जियों में आयरन सबसे ज्यादा पाया जाता है. 100 ग्राम पालक में रेड मीट से 1.1 ग्राम ज्यादा आयरन होता है पालक के इस्तेमाल से शरीर में आयरन की कमी कभी नही होती.

टमाटर में भी पाया जाता है आयरन

हर मौसम में मिलने वाले टमाटर में भी आयरन और विटामिन सी पाया जाता है. जो शरीर के लिए जरुरूी होती है. कच्चे टमाटर में आयरन की मात्रा बहुत कम होती है, हालांकि पके लाल टमाटर शरीर को अधिक मात्रा में आयरन देते है. इसलिए सलाद में टमाटर लेना फायदेमंद होता है.

 

मशरूम भी है सेहत का खजाना

मशरूम में भी भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है लेकिन हर तरह की मशरूम में यह उपलब्ध नहीं होता. ऑयस्टर मशरूम में दो गुना ज्यादा लौह तत्‍व होते हैं, जबकि पोर्टोबेलो और शीटकेक मशरूम में आयरन कम पाया जाता है.

ये भी पढ़ें- इन चीजों का करेंगे इस्तेमाल तो कभी बीमार नहीं पड़ेंगे आप, बनी रहेगी इम्युनिटी

 

First published: 31 August 2018, 0:15 IST
 
अगली कहानी