Home » हेल्थ केयर टिप्स » how to keep healthy yourself and your family in changing weather
 

इस बदलते मौसम में बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अभी से रखें इन बातों का ध्यान

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 March 2018, 12:55 IST

बदलते मौसम में शरीर में बदलाव आना स्वाभाविक है. इस मौसम में कुछ लोगों को घबराहट होती है तो कुछ लोग अचानक से स्टाइलिश हो जाते हैं. लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है. क्योंकि यही वह समय है जब बीमार होने का खतरा सबसे अधिक होता है. बदलते मौसम में अपना और अपने परिवार का ख्याल कैसे रखें. हम आज आपको इसी के बारे में बताएंगे. जिन्हें अपनाकर आप अपने परिवार और खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.

बदलते मौसम में इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

बदलते मौसम में सबसे अधिक खतरा वायरल बुखार का होता है. इसके अलावा सर्दी जुकाम, थ्रोट इंफेक्शन के साथ-साथ पीलिया और टाइफाइड जैसी बीमारियां भी पनपने लगती हैं. इसी का नतीजा है कि गर्मियों का मौसम शुरू होते ही अस्पतालों में मरीजों की लाइन लग जाती है.

बच्चे और बुजुर्गों को रहता है सबसे अधिक खतरा
बदलते मौसम की मार सबसे ज्यादा बच्चों और बुजुर्गों पर पड़ती है. क्योंकि इम्युनिटी कम होने के चलते इनमें इंफ्केशन होने का खतरा ज्यादा होता है. बच्चों को ऐसे मौसम में निमोनिया, वायरल और सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों का सबसे अधिक खतरा होता है. वहीं बुजुर्गों को गले में तकलीफ और वायरल बुखार आदि की परेशानिया बढ़ जाती हैं.

कैसे करें बीमारियों से बचाव

बदलते मौसम में बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा उपाय सावधानी बरतना है. इन्हीं सावधानियों से आप अपने परिवार और खुद को बीमारियों से बचा सकते हैं. इस मौसम में बच्चों को हमेशा फुल स्लीव ही पहनाना चाहिए. अगर बच्चा छोटा है तो उसे गर्म कपड़े और टोपी पहनाकर ही बाहर निकलें. ऐसे में अपने बच्चों के खानपान का ध्यान रखना भी जरूरी होता है. इसलिए बच्चों को अनहेल्दी फूड से दूर रखें. बुजुर्गों को भी ऐसे मौसम में स्वास्थ्य की देखभाल करनी चाहिए. इसलिए सुबह में जब वॉक पर जाएं तो पूरी तैयारी से ही घर से बाहर निकलें.

ठंडी चीजों का ना करें इस्तेमाल

इस मौसम में ठंडी चीजों का इस्तेमाल करना आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इस मौसम में फ्रिज में रखा ठंडा पानी पीने की गलती ना करें. साथ ही कोई ठंडी चीज भी खाने का जोखिम ना लें. ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. बता दें किअगर आपको ठंडा पानी पीना ही है तो फ्रिज के पानी में थोड़ा नॉर्मल पानी जरूर मिला लें. खास तौर पर बच्चों और बुजुर्गों को ठंडी चीजें खाने से रोकें.

ये भी पढ़ें- खतरनाक बीमारियों से निजात दिलाता है फलों का 'राजा' और उसका पत्ता

First published: 6 March 2018, 12:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी