Home » हेल्थ केयर टिप्स » how to know if coconut water is bad
 

क्या आपकी सेहत बिगाड़ रहा है नारियल पानी, जानिए पूरी सच्चाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2019, 13:10 IST

नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.  ये बात हम सभी जानते हैं,  लेकिन नारियल पानी के बारे में बहुत से लोगों का कहना है कि नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए जितना लाभकारी होता है. उतना ही ये हमारी सेहत को नुकसानदायक भी पहुंचाता है. 

पढ़ें ये भी- शुगर लेवल को करना है कंट्रोल तो किचन में रखी इस छोटी सी चीज का करें इस्तेमाल

नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है, जो बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है.  बहुत से लोगों की राय है कि नारियल पानी हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है.  लोगों की राय है कि नारियल पानी पीने से न सिर्फ आपको दिल की बीमारी हो सकती है बल्कि आपका ब्लड प्रेशर भी कम हो सकता है. चलिए जानते हैं नारियल पानी पीने के सेहत को नुकसान होता है या फायदा इसके बारे में एक्सपर्ट की क्या राय है-

मेरीलैंड यूनिवर्सिटी में मेडीसीन की असिस्टेंट प्रोफेसर पामीला पीके ने कहा, " नारियल पानी पीने से आप कुदरती तौर पर हाइड्रेड रहते हैं और आपके डाइट में पोटेशियम शामिल होता है. पामीला  का कहना है ज्यादातर अमेरिकी अपनी डाइट में फल और सब्जियां नहीं लेते हैं, इसकी वजह से वो ज्यादा पोटेशियम नहीं ले पाते हैं. ऐसे में नारियल पानी इस गेप को भरने के लिए सबसे उपयुक्त है. "

पढ़ें ये भी- सावधान! ऐसे लोग केले से रहे दूर, वरना झेलनी पड़ सकती है परेशानी

 

वहीं. बोस्टन यूनिवर्सिटी में पोषण के एसोसिएट प्रोफेसर जॉन सालगे ब्लेक ने कहा, "नारियल पानी स्वास्थ्य के लिए खराब नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं है कि आप फलों और सब्जियों को छोड़कर अपने स्वास्थ्य और हाइड्रेड के लिए सिर्फ नारियल पानी पर ही निर्भर हो जाएं."

पढ़ें ये भी- कान छिदवाने से कई गंभीर समस्या होती हैं दूर, जानें क्या है इसका वैज्ञानिक कारण

इस बारे में प्रोफेसर जॉन सालगे ने कहा, "नारियल पानी पोटैशियम के साथ ही कैलोरी भी हमारे शरीर को देता है. यदि आप नारियल पानी की जगह केला खाते हैं, तो आपको उससे भी ज्यादा पोटैशियम और दूसरे पोषण मिल जाएंगे, लेकिन नारियल पानी में आापको सिर्फ पोटैशियम और कैलोरी ही मिलेगी. इसलिए नारियल पानी के साथ ही फलों और सब्जियों को भी भरपूर मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए."

First published: 8 February 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी