Home » हेल्थ केयर टिप्स » how to lose weight fast
 

इन तरीकों से अपनाकर घटाएं अपना मोटापा, होगा बेहद फायदेमंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2021, 14:58 IST

वजन घटाने से न सिर्फ इंसान की पर्सनैलिटी में निखार आता है, बल्कि शरीर कई गंभीर रोगों से भी बचा रहता है. हालांकि लोगों को शॉर्टकट तरीके से वजन घटाना ज्यादा रास आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कम समय में वजन घटाना न सिर्फ सेहत के नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन घबराईए नहीं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे तीन आसान सी टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर सकते हैं.

आपको मोटापा कम और बढ़ते वजन को रोकने के लिए कम कैलरी से युक्त आहार, फल, सब्जियों और साबुत अनाज का सेवन करें. सैचुरेटेड खाने से बचें. साथ ही दिन में पर्याप्त पानी का सेवन करें. इसमें आप चाहें तो नींबू, अदरक, पुजीने का रस वजन घटाने के लिए मददगार हो सकता है.


इसी के साथ आप चाहें तो फैट कम करने में ग्रीन टी, बैरीज, मेवे, दही, दालें, ओट, अंडा, फैटी फिश का सेवन भी मददगार साबित हो सकता है. लेकिन घबराईए नहीं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे तीन आसान सी टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर सकते हैं.

गैस की समस्या से अगर आप भी रहते हैं परेशान, तो ऐसे करें केले का सेवन

विशेषज्ञों के मुताबिक पानी अब तक का सबसे अच्छा पेय है. पानी पूरे दिन आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. जब भी आपको भूख लगें, तो आप एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें. इससे आपका पेट भरा रहेगा जिससे आप अपनी भूख पर भी कंट्रोल कर सकते हैं. पानी पीने से आपकी स्किन भी बहुत अच्छी होती है. सुबह सुबह गुनगुना पानी पीना फायदेमंद साबित होता है. ये पेट की चर्बी और पाचन में सहायता करता है.

इसी के साथ आपको वजन कम करने के लिए अपने आहार में चीनी को कम करें. बल्कि चाहें तो आप इसे हटा ही दें. हालांकि इसका ये मतलब नहीं है कि आपको अपने आहार में बिल्कुल भी चीनी नहीं लेनी है.आप चीनी की जगह चाहें तो शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

इसी के साथ आप अपनी डाइट में स्टार्च और कार्बस भी कम करने होंगे. इसे कम करने से आप कम कैलोरी खाएंगे और शरीर मौजूद कैलोरी को बर्न करना शुरू कर देगा. शुगर कम करने से आपके शरीर में इंसुलिन भी नियंत्रित रहेगा और आपकी किडनी शरीर से ज्यादा सोडियम और पानी को निकाल बाहर करेगी.

आपके बच्चे की नहीं बढ़ रही लंबाई तो इन चीजों का आज से ही शुरु करें सेवन, कुछ दी दिनों में दिखेगा फर्क

First published: 25 February 2021, 14:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी