Home » हेल्थ केयर टिप्स » How to loss weight by Drinking Karela Juice everyday
 

डाइटिंग से नहीं कम हो रहा है आपका वजन तो रोजाना पिएं करेले का जूस

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 December 2019, 19:12 IST

Weight Loss Tips : हर सब्जी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ऐसे में हम किसी भी सब्जी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. आज हम आपको करेले के जूस के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो कड़वा होने के बावजूद आपको तमाम फायदे पहुंचाएगा. इनमें सबसे अधिक फायदा बढ़ते वजन से परेशान लोगों को होगा. यानी आप करेले के जूस से अपना वजन कम कर सकते हैं बता दें कि करेला में कुछ ऐसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो आपके वजन को घटाने में मदद करते हैं.

इस बात का खुलासा एक रिसर्च में भी हुआ है. करेले में ऐसे तत्‍व पाए गए हैं जो फैट सेल्‍स को बढ़ने से रोकते हैं. इसके अलावा करेले में घुलनशील फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है. जिसकी वजह से आपकी बार-बार खाने की आदत कम हो जाती है.

इसके अलावा करेले का जूस इन्सुलिन को एक्टिव करता है जिससे शरीर में बनने वाली शुगर फैट का रूप नहीं ले पाती. करेले के सेवन से आपका फैट कंट्रोल में रहता है. करेले में और सब्जियों के मुताबिक कैलरीज फैट और कार्बोहाइट्रेट्स की मात्रा कम होती है. इसकी मदद से आपके पेट की चर्बी बाहर नहीं निकलती. इसके अलावा अगर आपका पेट ज्यादा बाहर आ रहा है तो आप सुबह-सुबह करेले के जूस का सेवन करें. इससे आपका फिगर मेंटेन रहेगा. इतना ही नहीं करेले के सेवन से आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे.

अगर आप को करेले का जूस तैयार करने में परेशानी हो रही है तो आप सबसे पहले करेले को छील कर धो लें. फिर इसे बीच में से चीरा लगा कर इसके अंदर के बीज को निकाल लें. अब करेले को छोटे-छोटे हिस्‍से में काट कर उन्‍हें कम से कम 30 मिनट तक के लिए ठंडे पानी में भिगो कर रखें. उसके बाद इन करेले के टुकड़ों को जूसर में ग्राइंड कर के उसमें आधा टी-स्‍पून नमक और नींबू निचोड़ें. इसे अच्‍छी तरह से मिला लें. आपका करेले का जूस तैयारा है अब आप इसे पी सकते हैं.

फौरन किचन से हटा दें ये 3 चीजें , नहीं तो शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर

तिब्बत के इन पहाड़ों में छिपे हैं सैकड़ों पौराणिक रहस्य, जिनका नहीं चला आजतक पता

पिस्ता खाने के हैं बेजोड़ फायदें, कोई नहीं बताएगा ये राज

First published: 27 December 2019, 19:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी